छिंदवाड़ा दिनभर अपडेट

छिन्दवाड़ा/ 16 जून 2020/



 पूर्व में घोषित जुन्नारदेव और छिन्दवाड़ा का कंटेनमेंट क्षेत्र समाप्त

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा जुन्नारदेव की एकता कॉलोनी वार्ड नंबर-3 और छिन्दवाड़ा शहर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं पोस्ट ऑफिस वाली गली रामबाग क्षेत्र में घोषित कंटेनमेंट क्षेत्र समाप्त कर दिया गया है। जिला महामारी नियंत्रण अधिकारी के प्रतिवेदन में और विगत 21 दिन से कोई भी कोरोना संकमित मरीज नहीं मिलने के कारण इन क्षेत्रों में कंटेनमेंट क्षेत्र समाप्त किया गया हैं।



विद्यार्थियों को निर्धारित अवधि के लिये खाद्य सुरक्षा भत्ता और खाद्यान्न प्रदाय

राज्य शासन के निर्देशानुसार नोवेल कोरोना वायरस व उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए जिले की प्राथमिक और शालाओं में पके हुये मध्यान्ह भोजन के वितरण को बंद कर दिया गया है तथा मार्च और अप्रैल माह की निर्धारित अवधि के लिये खाद्य सुरक्षा भत्ता प्रदाय किया गया है । साथ ही रसोईयों के खाते में पारिश्रमिक की राशि भी जमा की गई है।



कलेक्टर श्री सुमन द्वारा जनपद पंचायत छिंदवाड़ा के अंतर्गत
विभिन्न विकास कार्यों में प्रगति की पंचायतवार समीक्षा

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जनपद पंचायत छिंदवाड़ा के अन्तर्गत ग्राम पंचायतों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों और मनरेगा योजना के अन्तर्गत श्रमिकों को प्रदाय रोजगार की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री सुमन ने कहा कि श्रमिकों की रोजगार की आवश्यकताओं को समझते हुये उन्हें अधिक से अधिक रोजगार प्रदाय कराना सुनिश्चित करें। मनरेगा योजना के अंतर्गत शैल पर्ण, नैनो ऑर्किड योजना, पौधारोपण कार्य, आंगनवाड़ी एवं पंचायत भवन सहित अन्य सभी अपूर्ण कार्य और प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा कराया जाये। मौसम के दृष्टिगत अन्य कार्यों में भी श्रमिकों को मनरेगा के माध्यम से नियोजित किया जा सकता है। इस कार्य में लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में उन्होंने विगत माह में मनरेगा योजना के अंतर्गत मानव दिवस की न्यूनतम प्रगति पाये जाने पर संबंधित ग्राम पंचायतों के सचिव एवं रोजगार सहायकों के सात-सात दिनों के वेतन को रोकने के निर्देश दिये ।



अधिकार अभिलेख बनाने के लिये सक्षम व्यक्तियों से आवेदन पत्र आमंत्रित

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन ने बताया कि राज्य शासन द्वारा जिले की तहसील हर्रई के मूल ग्राम छाताकला पटवारी हल्का नंबर-7 के मजरा टोला के नवीन ग्राम चंदेनी टोला और मूल ग्राम चौरासी पटवारी हल्का नंबर-6 के मजरा टोला के नवीन ग्राम चौरासी ढाना तथा तहसील चांद के मूल ग्राम मोरखा पटवारी हल्का नंबर-6 के मजरा टोला के नवीन ग्राम कुरचाढाना के मजरा टोला और मूल ग्रामों के अधिकार अभिलेख  तैयार करने के निर्देश दिये गये है । नये अधिकार अभिलेख के अंतर्गत खसरा पांचसाला, किश्तबंदी खतौनी, क, ख, ग निस्तार पत्रक, आबादी नक्शा, सीमा मिलान नक्शा और ग्राम का नक्शा तीन-तीन प्रतियों में तैयार किया जायेगा । यह कार्य उपलब्ध विभागीय अमले अथवा आउटसोर्स के अंतर्गत सेवानिवृत्त राजस्व निरीक्षक, सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख अथवा अधिकार अभिलेख बनाये जाने में सक्षम व्यक्ति से कराया जायेगा जो तीन माह की समयावधि में पूर्ण किया जायेगा । इसमें राजस्व ग्राम के लिये 60 हजार रूपये और घोषित नव सृजित राजस्व ग्राम प्रति मजरा टोला 60 हजार रूपये के मान से एक व्यक्ति को तीन माह का मानदेय दिया जायेगा ।विभागीय अमले के आउटसोर्स के अंतर्गत अधिकार अभिलेख बनाये जाने में सक्षम योग्य व्यक्तियों से 24 जून तक प्रात: 10:30 से शाम 5:30 बजे तक आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है । इच्छुक पात्र व्यक्ति निर्धारित तिथि तक अपने आवेदन पत्र कलेक्टर कार्यालय की भू-अभिलेख शाखा में प्रस्तुत कर सकते है ।



भाजपा का घर-घर जनसंपर्क अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वितीय कार्यकाल का प्रथम वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रमों की कड़ी में जिलेभर में घर-घर संपर्क अभियान हो रहा है । इसी क्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू के नेतृत्व में आज छिंदवाड़ा नगर मंडल एक के वार्ड क्र. 26 के मतदान केन्द्रों में भाजपा कार्यकर्ताओं ने घर-घर जाकर जनसंपर्क किया साथ में प्रधानमंत्री का पत्र एवं एक साल की उपलब्धियों के पत्रक वितरित किये ।




किसानों को अनुदान पर बाटे बीज

भारतीय जनता पार्टी जिलाध्यक्ष विवेक बंटी साहू ने किसानों को अनुदान पर बीज वितरित किये।  स्थानीय वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी कार्यालय में आयोजित सादे समारोह में मध्यप्रदेश सरकार की सूरजधारा और अन्नपूर्णा योजना के तहत 75 प्रतिशत अनुदान पर बीज दिए गए। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष बंटी साहू ने कहा कि प्रदेश सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से हो इसके लिए सभी को प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा कि वे किसानों की हर सम्भव मदद करेंगे। आज कार्यक्रम में मध्यप्रदेश सरकार की महत्ती योजना सूरजधारा के अंतर्गत आदिवासी और हरिजन वर्ग के 21 कृषकों को सोयाबीन,19 कृषकों को उड़द के बीज दिए गए । वही अन्नपूर्णा योजना के तहत 9 कृषकों को मक्का के बीज दिए गए।



जुन्नारदेव मे पांजरा जंगल के समीप आपस में टकराई बाइक,एक युवक की मौत, 3 अन्य घायल



दमुआ पुलिस ने कई वर्षो से फरार 6 स्थाई वारंटीयों को अन्य शहरों से किया गिरफ्तार



पुरानी बस्ती की एक घर में बैठा मिला कोबरा, सर्प मित्र ने पकड़कर जंगलों में छोड़ा



news4indiatv आपसे निवेदन करता है कि आरोग्य सेतु app download करें



 घर से बाहर निकलते  समय इनका उपयोग अवश्य करें











 

Related posts

Leave a Comment