छिंदवाड़ा दिन भर

छिन्दवाड़ा/ 14 जून 2020/ 



जिले में विवाह कार्यक्रम की अनुमति के लिये ऑनलाईन व्‍यवस्‍था

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन के मार्गनिर्देशन में जिले में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुये विवाह कार्यक्रम की अनुमति प्राप्त करने के लिये ऑनलाईन व्‍यवस्‍था की गई है। अब आवेदक घर बैठे ही नि:शुल्क अपने मोबाईल से ऑनलाईन आवेदन अपलोड कर प्रस्‍तुत कर सकते है। संबंधित क्षेत्र के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी द्वारा अनुमति जारी होने पर आवेदक द्वारा प्रस्‍तुत विकल्प के अनुसार ई-मेल, व्हॉट्सअप या स्‍वंय राजस्व अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में उपस्थित होकर आदेश प्राप्त कर सकते है।
जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सुश्री दीप्ति यादव ने बताया कि विवाह कार्यक्रम की अनुमति के लिये आवेदक को chhindwara.nic.in वेबसाईड पर जाकर होम पेज पर ‘’विवाह हेतु अनुमति’’ पर क्लिक कर आवेदन करना होगा या आवेदक को व्हॉट्सअप नंबर 7587970706 पर हेलो लिखकर आवेदन करने पर उसे लिंक प्राप्त हो जायेगी । वेबसाईड पर आवेदन का प्रारूप डाउनलोड कर प्रिंट करके या स्वयं हस्‍तलिखित निर्धारित प्रारूप में आवेदन किया जा सकता है । साथ ही वेबसाईट पर कलेक्टर के आदेश की उपयोगकर्ता पुस्तिका भी उपलबध है।  आवेदक को निर्धारित प्रारूप में आवश्यक जानकारी और दस्‍तावेज की 2 एम.बी. से कम साईज की पी.डी.एफ.फाईल बनाकर अपलोड करना आवश्यक है, अन्‍यथा आवेदन अमान्य माना जायेगा । उन्होंने बताया कि संबंधित क्षेत्र के राजस्व अनुविभागीय अधिकारी आवेदन का परीक्षण कर अनुमति आदेश जारी करेंगे जिसकी प्रति आवेदक द्वारा आवेदन करते समय प्रस्‍तुत विकल्प के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। आवेदकों की सहायता के लिये हेल्प डेस्क व्हॉट्सअप नंबर 7587970706 जारी किया गया है जिसमें व्हॉट्सअप  मैसेज कर सहायता प्राप्त की जा सकती है।



                     जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक 10 व्यक्ति हुये स्वस्थ  

   जिले में नोवल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण और बीमारी की रोकथाम एवं बचाव के लिये जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं । साथ ही राज्य स्तर द्वारा जारी किये गये सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। जिले से कोरोना वायरस के एक हजार 275 सेम्पल जांच के लिये भेजे गये जिसमें से एक हजार 161 सेम्पल नेगेटिव पाये गये हैं एवं 45 सेम्पल की जांच लंबित है व 34 सैम्पल रिजेक्ट हुये हैं। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से अभी तक 10 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं । कलेक्टर श्री सौरभ कुमार सुमन द्वारा जिले के नागरिकों से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के संबंध में दिये गये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने की अपील की गई है।             
      स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अन्य राज्यों और जिलों से 45 हजार 648 यात्री आये हैं जिनकी स्क्रीनिंग कर स्वास्थ्य परीक्षण भी कर लिया गया है तथा इसमें से 40 हजार 145 व्यक्तियों का 14 दिन का होम क्वारंटाईन भी पूर्ण हो चुका है । जिले में अभी तक कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाये गये 31 व्यक्तियों में से 2 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, 4 व्यक्तियों के स्वस्थ होने पर उन्हें जिला चिकित्सालय से छुट्टी देकर घर भेज दिया गया है और कोरोना संक्रमित 6 व्यक्तियों के ठीक होने पर उन्हें वर्तमान में 14 दिनों के लिये होम क्वांरटाईन सेंटर में भेजा गया है । वर्तमान में जिला चिकित्सालय के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना संक्रमित 19 व्यक्तियों को भर्ती कर  उनका समुचित उपचार किया जा रहा है। जिले में 21 क्षेत्रों को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है तथा पूर्व में घोषित 6 कंटेनमेंट एरिया में किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होने से इन्हें कंटेनमेंट क्षेत्र से हटा दिया गया है । जिले में 44 फीवर क्लीनिक संचालित किये जा रहे है जिनके माध्यम से सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ से पीड़ित रोगियों का चिन्हांकन कर उनका उचित उपचार किया जा रहा है एवं आवश्यकता पड़ने पर रोगी का सैंपल कोरोना जांच के लिये भिजवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम नंबर 07162-242996 पर संपर्क कर नोवेल कोरोना वायरस और उससे बचाव के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।     



 कक्षा 12वीं के नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिये हायर
 मेथेमेटिक्स और विज्ञान के तत्व व अन्य विषय के प्रश्न पत्र आज

 जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद चौरागड़े ने बताया कि जारी शैक्षणिक सत्र में कक्षा 12वीं के दृष्टिहीन, मूक व बधिर (दिव्यांग) नियमित और स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिये हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्डरी व्यवसायिक पाठ्यक्रम की वार्षिक परीक्षा में 15 जून को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक रसायन शास्त्र, विज्ञान के तत्व, भारतीय कला का इतिहास, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, ड्राइंग एंड डिजाईनिंग और इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एंड रूरल डेवलपमेंट इंटरप्रेनुअरशिप फाउन्डेशन कोर्स विषय की परीक्षा आयोजित की गई है   



 मृगनयनी सेल का काउंटर बना आकर्षण का केन्द्र

म.प्र.हस्त शिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड सौंसर द्वारा जिले के शिल्पकारों और बुनकरों के आवेदन पर छिन्दवाड़ा स्थित जिला पंचायत संकल्प भवन में 3 जून से मृगनयनी सेल का काउंटर प्रारंभ किया गया है । यह काउंटर अपने विशेष उत्पादों के कारण आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है तथा जिले के नागरिक अपनी पसंद की वस्तुयें खरीद रहे हैं । जिले के नागरिकों से अपील की गई है कि वे शिल्पकारों व बुनकरों द्वारा तैयार आकर्षक उत्पादों को क्रय कर राष्ट्र के विकास के साथ ही भारतीय संस्कृति को संवारने में सहयोग प्रदान करें ।
म.प्र.हस्त शिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम लिमिटेड सौंसर के प्रबंधक श्री जी.सी.बरखे ने बताया कि इस मृगनयनी सेल काउंटर में जिले के विशेष उत्पाद सौंसर सिल्कवाड़ी, सौंसर कॉटन साड़ी, टसर साड़ी व ड्रेस मटेरियल, म.प्र. के अन्य प्रसिध्द उत्पाद महेश्वरी चंदेरी सिल्क साड़िया, कोसा मलवरी साड़िया, बाग दाबू बटिक प्रिंट साड़िया और इनसे संबंधित ड्रेस मटेरियल, बैडशीट पिलो कवर, हैंडीक्रॉफ्ट आईटम, बेल मेटल, काष्ठ शिल्प, जूट शिल्प, खराद शिल्प, ब्लॉक प्रिंट के आकर्षक उत्पाद आदि विक्रय के लिये उपलब्ध है ।  इच्छुक नागरिक अपनी पसंद के उत्पाद क्रय कर सकते हैं।



   एक-एक हजार रूपये के पुरस्कार की उद्घोषणा

 

पुलिस अधीक्षक श्री विवेक अग्रवाल ने बताया कि जिले के थाना सौंसर के अपराध क्रमांक-147/16 में धारा 420, 409, 120 बी ता.हि. और धारा-6 म.प्र.निक्षेपकों के संरक्षण अधिनियम में फरार आरोपी राजस्थान राज्य के जयपुर के थाना श्याम नगर के ए-38 गणेश बिहार पी के 26 वर्षीय भरत पिता आशाराम चौधरी और थाना करनी के जगदंबा नगर व थाना श्याम नगर के 112-बी वृंदावन बिहार कॉलोनी के हरीश पिता ब्रजलाल शर्मा की तलाश, गिरफ्तारी व पतासाजी में जनसहयोग की अपेक्षा है। पुलिस अधीक्षक ने प्रकरण की गंभीरता देखते हुये फरार दोनों आरोपियों की तलाश, पतासाजी या गिरफ्तारी में सहायक होने या जानकारी देने वाले को एक-एक हजार रूपये का पुरस्कार देने की उद्घोषणा की है। इस संबंध में पुलिस कंट्रोल रूम के दूरभाष क्रमांक 07162-244888 अथवा थाना सौंसर के दूरभाष क्रमांक-07165-220023 पर सूचना दी जा सकती है।



जैव-विविधता दिवस पर हुई ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित

विजेताओं को ऑनलाइन मिलेगी पुरस्कार राशि 

छिन्दवाड़ा जिले के दो प्रतिभागियों ने दो श्रेणियों में प्राप्त किया व्दितीय स्थान

अंतर्राष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस 22 मई के अवसर पर राज्य जैव-विविधता बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आयोजित निबंध प्रतियोगिता के परिणाम घोषित कर दिये गये हैं। लॉकडाउन के कारण ‘कोविड-19 : जैव-विविधता संरक्षण-हमारे समाधान प्रकृति में हैं” (COVID-19 : Biodiversity Conservation & Our Solutions are in Nature) विषय पर हिन्दी-अंग्रेजी में निबंध प्रविष्टियाँ ऑनलाइन मंगवाई गई थीं।  प्रतियोगिता में 1114 ऑनलाइन पंजीयन और 532 निबंध प्रविष्टियाँ बोर्ड को प्राप्त हुईं। सभी विजेता प्रतिभागियों की पुरस्कार राशि उनके बैंक खातों में जमा की जायेगी। श्रेणी-1 में कक्षा 8 से 12वीं तक के, श्रेणी-2 में स्नातकोत्तर एवं स्नातक के विद्यार्थी और श्रेणी-3 में जन-सामान्य और शासकीय सेवकों ने भाग लिया। श्रेणी-1 में अंग्रेजी और हिन्दी निबंध प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 2500 रुपये, व्दितीय पुरस्कार 1500 रुपये और तृतीय पुरस्कार 1000 रुपये का दिया जायेगा। श्रेणी-2 और 3 में दोनों ही भाषाओं में प्रथम, व्दितीय और तृतीय पुरस्कार क्रमश: 5000, 3000 और 2000 रुपये का दिया जा रहा है।
प्रतियोगिता के विजेता- श्रेणी-1 हिन्दी प्रतियोगिता में बालाघाट के शासकीय कन्या हायर सेकेण्डरी स्कूल लांजी की कुमारी डिंकी कोठारे को प्रथम, छिंदवाड़ा के नवदीप हायर सेकेण्डरी स्कूल अमरवाड़ा के श्री निशांत कुमार जैन को व्दितीय और धार जिले के मानस  कान्वेंट हायर सेकेण्डरी स्कूल राजगढ़ के श्री हर्ष विनायक परमार को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है। इसी श्रेणी में अंग्रेजी प्रतियोगिता में सतपुड़ा वैली पब्लिक स्कूल बैतूल के श्री सर्वज्ञ जैन को प्रथम, निर्मल पब्लिक स्कूल शिकारपुर छिंदवाड़ा के श्री रिजुल जैन को व्दितीय और ज्ञान ज्योति स्कूल नैनपुर मण्डला को तृतीय पुरस्कार मिला है। इसी प्रकार
श्रेणी-2 हिन्दी प्रतियोगिता में भोज ओपन विश्वविद्यालय भोपाल के श्री रमाकांत शाह को प्रथम, शासकीय एम.के.वी. महिला महाविद्यालय जबलपुर की सुश्री प्रियंका साहू को व्दितीय और आरजीवीपी विश्वविद्यालय भोपाल की सुश्री शिखा सनोडिया को तृतीय स्थान मिला है। अंग्रेजी प्रतियोगिता में आईआईएफएम भोपाल के श्री आदित्य मण्डलोई को प्रथम, शासकीय पी.जी. कॉलेज भैरोगंज सिवनी के फरहीन कुरैशी को व्दितीय और जीएसआईटी इंदौर के नील गणिकर को तृतीय स्थान मिला है। श्रेणी-3 में हिन्दी प्रतियोगिता में बड़वानी के शहीद भीमा नायक शासकीय पी.जी. कॉलेज की डॉ.वीणा सत्या को प्रथम, कोलार रोड, भोपाल के श्री अजय कुमार पटेल को व्दितीय और नीमच की सुश्री पुष्पलता सक्सेना को तृतीय स्थान मिला है। अंग्रेजी प्रतियोगिता में सतना की डॉ. अर्चना शुक्ला को प्रथम, जबलपुर के प्रशांत कुमार शकारे और ग्राम जरौशी जिला शहडोल के श्री बृजेश कुमार पटेल को संयुक्त रूप से तृतीय स्थान मिला है।



      प्रतिदिन की देश-दुनिया की खबरों के साथ

                News4indi तव.com

                        पर लॉगिन करें

 

 

Related posts

Leave a Comment