शिक्षक वर्ग-2 पात्रता परीक्षा का टाइम टेबल जारी, 16 फरवरी से 10 मार्च तक दो शिफ्टों में होंगे पेपर

भोपाल। पीईबी ने माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है। यह परीक्षा 16 फरवरी से 10 मार्च तक दो शिफ्टों में आयोजित होगी। परीक्षा के लिए प्रदेश के 17 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा की पहली शिफ्ट 9.30 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से 5.00 बजे तक आयोजित की जाएगी। वेबसाइट पर परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद माध्यमिक शिक्षक के लिए आवेदन करने वाले करीब 4.50 लाख अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली है।
गौरतलब है कि उच्च शिक्षक यानी वर्ग-1 की पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी होने के बाद से ही माध्यमिक शिक्षक की परीक्षा को लेकर अभ्यर्थी इंतजार में थे। वर्ग-2 यानी माध्यमिक शिक्षक की पात्रता परीक्षा के लिए करीब 4.50 लाख आवेदन आए हैं। पहले यह परीक्षा 29 जनवरी से शुरू होना थी, लेकिन अचानक वर्ग-1 यानी उच्च माध्यमिक शिक्षक की पात्रता परीक्षा की तारीख एक माह आगे बढ़ाई गई तो इसकी तारीख भी आगे बढ़ा दी गई थी। इसके बाद से वर्ग-2 की परीक्षा को लेकर लगातार सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल हो रहे थे। किसी मैसेज में 11 फरवरी के बाद तो किसी में 19 फरवरी से वर्ग-2 की परीक्षा शुरू होने की जानकारी दी जा रही थी।

फरवरी: पीईबी द्वारा जारी किए टाइम टेबल के अनुसार 16 फरवरी को उर्दू विषय के साथ वर्ग-2 की परीक्षा की शुरुआत होगी।

17 फरवरी: दोनों शिफ्टों में संस्कृत, 18 फरवरी को पहली शिफ्ट में इंग्लिश और दूसरी शिफ्ट से विज्ञान विषय की परीक्षा होगी, जो रविवार को छोड़कर 22 फरवरी तक दोनों शिफ्टों में कराई जाएगी।

24 फरवरी से 26 फरवरी: पहली शिफ्ट तक गणित विषय और दूसरी शिफ्ट से सोशल साइंस विषय की परीक्षा आयोजित होगी। सोशल साइंस विषय में सबसे ज्यादा आवेदक होने के कारण इस विषय की परीक्षा 7 दिन यानी 6 मार्च तक दोनों शिफ्टों में होगी। इसके बाद 7 से 10 मार्च तक दोनों शिफ्टों में हिंदी विषय की परीक्षा होगी।

Related posts

Leave a Comment