दुनियामे हलचल

सबसे अमीर महिला का निधन

सबसे अमीर महिला का निधन

दुनियामे हलचल
पेरिस न्यूज 4 इंडिया। लॉरियल  की मालकिन और दुनिया की सबसे अमीर महिला लिलियन बेटनकोर्ट का निधन हो गया है। वह  डिमेंशिया से पीड़ित थीं। वह 94 वर्ष की थीं। लिलयन की बेटी फ्रांस्वा बेटनकोर्ट मेयर्स ने ये जानकारी सार्वजनिक की। फोब्र्स मैगजीन के अनुसार लिलियन बेटनकोर्ट सौंदर्य प्रसाधन कंपनी लॉरियल में प्रमुख शेयरधारक थीं।
यूक्रेन के राजदूत का मोबाइल चोरी

यूक्रेन के राजदूत का मोबाइल चोरी

दुनियामे हलचल
नई दिल्ली यूज 4 इंडिया। भारत में यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा का मोबाइल फोन 22 सितंबर को दिल्ली में चोरी हो गया। वे लालकिले के पास सेल्फी खींच रहे थे। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
पनामा पेपर मामले में पाक वित्तमंत्री के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

पनामा पेपर मामले में पाक वित्तमंत्री के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

दुनियामे हलचल
इस्लामाबाद न्‍यूज 4 इंडिया। पनामा पेपर लीक मामले में पेश नहीं होने पर भ्रष्टाचार रोधी अदालत ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया है। जज मुहम्मद बशीर ने पुलिस को निर्देश दिया है कि वह डार को गिरफ्तार कर 25 सितंबर को कोर्ट में पेश करें। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी कोर्ट में पेश नहीं हुए थे। इशाक डार पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। विशेष कोर्ट ने डार को समन जारी कर पेश होने को कहा था, लेकिन वह कोर्ट नहीं पहुंचे। उनके प्रोटोकॉल अफसर ने कोर्ट को वित्त मंत्री के देश से बाहर होने की जानकारी दी। लेकिन वह डार की वापसी की तिथि नहीं बता सके। इससे जस्टिस बशीर नाराज हो गए। अभियोजन पक्ष के वकील सरदार मुजफ्फर ने कोर्ट से डार के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करने का अनुरोध किया जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। 25 सितंबर को पेश नहीं होने पर गैरजमा
संरा में भारत ने पाक को बताया अंतरराष्ट्रीय आतंक का चेहरा

संरा में भारत ने पाक को बताया अंतरराष्ट्रीय आतंक का चेहरा

दुनियामे हलचल
    जेनेवा न्यूज 4 इंडिया। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक के दौरान भारत ने पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का चेहरा बताया है। साथ ही पड़ोसी देश से आतंकवाद की फैक्ट्रियां बंद कर आतंकियों को सजा दिलवाने को भी कहा है। मानवाधिकार परिषद के 36वें सत्र में पाकिस्तान के बयान का सख्त जवाब देते हुए भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी डॉक्टर विष्णु रेड्डी ने कहा, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने माना है कि लश्कर-ए-तैयबा जैश-ए-मोहम्मद जैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित संगठन पाकिस्तान से काम कर रहे हैं। पाकिस्तान आतंक की फैक्ट्रियां बंद करे और अपराधियों को सजा दिलाए। रेड्डी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों में सीमा पार से मिल रहे समर्थन के पक्के सबूत पाकिस्तान को सौंपे हैं।
अंतरराष्ट्रीय दबाव से नहीं डरती

अंतरराष्ट्रीय दबाव से नहीं डरती

दुनियामे हलचल
नेपीडा न्यूज 4 इंडिया। म्यांमार की स्टेट काउंसलर तथा नोबेल विजेता आंग सान सू की ने रोहिंग्या मुसलमानों के ताजा संकट पर 19 सितंबर को पहली बार चुप्पी तोड़ी। टेलीविजन पर देश को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादातर मुसलमानों ने रेखाइन प्रांत नहीं छोड़ा है और हिंसा अब खत्म हो गई है। जो लोग म्यांमार लौटना चाहते हैं, उनके लिए हम शरणार्थी पहचान प्रक्रिया शुरू करने को तैयार हैं उन्होंने कहा कि यह देखने और समझने की जरूरत है कि हिंसा हर क्षेत्र में क्यों नहीं हुई। रोहिंग्या चरमपंथियों के सेना पर हमलों को भी उन्होंने हिंसा के लिए जिम्मेदार ठहराया। सू की ने कहा कि उन्हें लगातार बढ़ रहे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव से डर नहीं लगता, अंतरराष्ट्रीय जांचकर्ता यहां आ सकते हैं। हमने रेखाइन संकट को सुलझाने और कानून के शासन की बहाली के लिए एक सेंट्रल कमेटी बनाई है। मानवधिकार आयोग ने की आलोचना भार
सिंधु बनी 26 साल के इतिहास कोरिया ओपन की पहली खिलाड़ी

सिंधु बनी 26 साल के इतिहास कोरिया ओपन की पहली खिलाड़ी

दुनियामे हलचल
सियोल न्यूज 4 इंडिया। पीवी सिन्धु ने नोजोमी ओकुहारा से वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में मिली हार का हिसाब चुकता कर दिया। उन्होंने कोरिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जापनी प्रतिद्वंदी को 22-20, 11-21, 21-18 से हराया। कोरिया ओपन के 26 साल के इतिहास में यह खिताब जीतने वाली सिंधु पहली भारतीय खिलाड़ी बन गई।
नसों में बहते खून तक पहुंचेगा डीएनए नैनो रोबोट

नसों में बहते खून तक पहुंचेगा डीएनए नैनो रोबोट

दुनियामे हलचल
लॉस एंजिलिस न्‍यूज 4 इंडिया। एक भारतवंशी समेत वैज्ञानिकों के दल ने रोबोट की तर्ज पर एक ऐसी स्वचालित मोलेक्यूलर मशीन बनाई है जो नैनो स्केल पर किसी काम को अंजाम दे सकती है। इस रोबोट को सिंगल डीएनए स्ट्रैंड के उपयोग से विकसित किया गया है। यह रोबोट किसी सतह के चारों ओर स्वतः चल सकता है और खास अणुओं को उठाकर तय किए गए स्थान पर पहुंचा सकता है। इसके विकास से उपचार और दवा देने के नए तरीकों के लिए रास्ता खुल सकता है। अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में असिस्टेंट प्रोफेसर लुलु कियान ने कहा, "जिस तरह इलेक्ट्रो मैकेनिकल रोबोट मंगल ग्रह जैसे सुदूर स्थानों पर भेजे जाते हैं, उसी तरह हम मोलेक्यूलर रोबोट को उन अति सूक्ष्म स्थानों पर भेजेंगे जहां इंसान नहीं पहुंच सकते हैं। हम इन्हें शरीर में बहते खून में भेज सकेंगे। हमारा लक्ष्य ऐसे मोलेक्यूलर रोबोट के विकास और निर्माण का है जो जटि
दुनिया में 81 करोड़ लोग भुखमरी के शिकार- UN रिपोर्ट

दुनिया में 81 करोड़ लोग भुखमरी के शिकार- UN रिपोर्ट

दुनियामे हलचल
रोम न्‍यूज 4 इंडिया। लगभग एक दशक में ऐसा पहली बार हुआ है जब विश्व में भुखमरी बढ़ी है। दुनिया की 11 फीसदी जनसंख्या भुखमरी से प्रभावित हुई है। यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने मिलकर तैयार की है। पिछले साल विश्व भर में करीब 81.5 करोड़ लोग भुखमरी से पीड़ित थे जो 2015 से 3.8 करोड़ ज्यादा है। रिपोर्ट में यह बात भी निकल कर सामने आई कि सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमें इसकी समीक्षा करनी चाहिए और 2030 तक इसके खत्म करने के उपाय पर विचार करना चाहिए। पहली बार 2014 में भुखमरी बढ़ने के लक्षण देखने को मिले थे। दुनिया भर में बढ़ता संघर्ष भी इसकी एक बड़ी वजह माना जा रहा है। दुनिया भर में युद्धरत क्षेत्रों में करीब 48.9 करोड़ लोग भुखमरी से पीड़ित हैं। इनमें दक्षिण सूडान, नाइजीरिया, सोमालिया, यमन आदि देश शामिल हैं।          
पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने इमरान खान खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने इमरान खान खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी वारंट

दुनियामे हलचल
इस्लामाबाद न्‍यूज 4 इंडिया। तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान के खिलाफ पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने अवमानना मामले में जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इस मामले में आयोग ने उन्हें 25 सितंबर को पेश होने को कहा है। पाकिस्तानी समाचार पत्र 'डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, यह आदेश आयोग ने तहरीक-ए-इंसाफ के नेता और पार्टी के संस्थापकों में से एक अकबर एस बाबर की याचिका पर अदालत की अवमानना पर सुनवाई करते हुए दिया।      
नॉर्थ कोरिया की मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी, आबे बोले- यह बर्दाश्त नहीं

नॉर्थ कोरिया की मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरी, आबे बोले- यह बर्दाश्त नहीं

दुनियामे हलचल
सियोल/टोकियो न्‍यूज 4 इंडिया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से बौखलाए नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर से मिसाइल छोड़ी है। यह बैलिस्टिक मिसाइल जापान के ऊपर से गुजरते हुए प्रशांत महासागर में गिरी है। दक्षिण कोरिया और जापान ने इसकी जानकारी दी है। मिसाइल छोड़े जाने को लेकर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि नॉर्थ कोरिया के इस तरह के भड़काने वाले कदम को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मिसाइल छोड़े जाने के बाद एक बार फिर से इलाके में तनाव गहरा गया है और संयुक्त राष्ट्र ने इस मुद्दे पर आपात बैठक बुलाई है। जानकारी के अनुसार नॉर्थ कोरिया द्वारा छोड़ी गई मिसाइल बैलिस्टिक थी लेकिन इससे किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। जापान ने उत्‍तर कोरिया की इस हरकत को उकसाने की साजिश करार दिया है। चीन ने चेताया था कि उत्‍तर कोरिया पर यदि कोई प्रतिबंध लगाया जाता है, तो व