छः माह में 12 फीसदी ही हो पाया निर्माण

छिन्दवाड़ा न्यूज 4 इंडियाः   छः माह में 12 फीसदी ही हो पाया निर्माण

मेडिकल कॉलेज  बिल्डिंग का निर्माण दिसंबर 2018 तक होना है। निर्माण शुरू हुए करीब 6 माह का समय बीत चुका है, चार, पांच और छः मंजिला बिल्डिंग बनना है। अब तक एवरेज 12 फीसदी निर्माण हो पाया है। निर्माण की तेजी से शुरूआत कर फाउंडेशन  लेवल ठेका कंपनी पहले ही पूरा कर चुकी है। अब बारी ग्राउंड फ्लोर के निर्माण की है, जिसमें काम की गति पहले की अपेक्षा कुछ कम हो गई है। निर्माण एजेंसी परियोजना क्रियान्वयन इकाई तो दावा टारगेट से पहले ही काम पूरा करने का कर रही है, लेकिन जानकारों की मानें तो रफ्तार तेज नहीं हुई तो निर्माण में देरी हो सकती है।

50 करोड़ से आएंगे उपकरणः मेडिकल कॉलेज  के लिए करीब 50 करोड़ रूपएसे अस्पताल में ओपरेशन  थिएटर समेत मरीजों के उपचार के लिए जरूरी उपकरण खरीदे जाने हैं। जून माह में मेडिकल कॉलेज  के भूमिपूजन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज  सिंह चैहान ने मौजूद चिकित्सा शिक्षा  मंत्री को उपकरणों की खरीदी और स्टाफ की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने  निर्देशित   किया था।

धीमी है काम की रफ्तारः बारिश  का सीजन शुरू होने बाद से काम की रफ्तार पहले की अपेक्षा धीमी पड़ गई है, फिर भी टारगेट से पहले निर्माण पूरा कराने की कोशिश  हो रही है। निर्माण कंपनी को लगातार काम में तेजी लाने को कहा जा रहा है।-पीयूष अग्रवाल, ईई, पीआईयू

कहां कौन सी बिल्डिंग का निर्माणः टीवी सेनेटोरियम परिसर- मेडिकल कॉलेज  बिल्डिंग एडमिनिशट्रेशन  और टीचिंग बिल्डिंग, गल्र्स व बायज हॉस्टल, डॉक्टर्स , नर्स और अन्य कर्मचारी आवास। जिला अस्पतालः दो सौ बिस्तरों का अस्पताल भवन, बायोमेडिकल लैब हर वार्ड में क्लास रूम, ओपरेशन थिएटर का निर्माण पुराने भवन का रिनोवेशन  होना है।

132 करोड़ में होना है निर्माणः निर्माण कार्य के लिए शासन से पीआईयू को 132 करोड़ रूपए की  राशि  दी है। जिसमें टीवी सेनेटोरियम की करीब 25 एकड़ भूमि में कॉलेज बिल्डिंग, आवास, हॉस्टल व अन्य भवनों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। वहीं जिला अस्पताल परिसर के पुराने आवासों को तोड़कर दो सौ बिस्तर की नई बिल्डिंग बनाई जा रही है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *