5 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

न्‍यूज 4 इंडिया। लखनऊ. केंद्र सरकार ने देश में पेट्रोल-डीज़ल को सस्ता करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने दाम करने की जो रणनीति पेश की है, उसके हिसाब से ग्राहकों को सीधा ढाई रुपए का लाभ प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल पर राहत मिलेगी। उधर, केंद्र सरकार के इस कदम के बाद यूपी सरकार ने भी पेट्रोल डीजल पर वैट कम कर दिया है। यूपी सरकार ने भी ढाई रुपए की राहत दी है। यानी यूपी की जनता को कुल 5 रुपए प्रति लीटर की राहत मिली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी पेट्रोल और डीज़ल का दाम 2.50 रुपये प्रति लीटर घटाया है। अब यहां पेट्रोल 78.21रुपये लीटर और डीजल 70.21 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। घोषणा से राज्यों में ग्राहकों को 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल गई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने ने 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के बाद राज्यों से भी इसी तरह की कटौती की अपील करने की थी, जिसके बाद भाजपा शासित राज्यों ने तत्परता दिखानी शुरू कर दी।

ये हुआ फैसला : पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 1.5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया है। वहीं, तेल मार्केटिंग कंपनियां (HPCL, BPCL, IOC) 1 रुपये प्रति लीटर अपनी तरफ से कम करेंगी। इस तरह केंद्र सरकार, पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये प्रति लीटर की तत्काल राहत देगी।

Related posts

Leave a Comment