[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: डॉक्‍यूमेंट्री से रोकेंगे हादसे | News 4 India

डॉक्‍यूमेंट्री से रोकेंगे हादसे

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। जिले में तेजी से बढ़ रहे हादसों पर नियंत्रण लाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। इसके लिए आगामी 23 अप्रैल से 30 अप्रैल तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्‍ताह में जिले के लगभग 150 ग्रामों में डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म के माध्‍यम से लोगों को जागरूक करने और सड़क हादसों में कमी लाने का प्रयास किया जायेगा। पुलिस की लाख कोशिशों के बाद भी लोग यातायात नियमों का पालन करना नहीं सीख रहे हैं आज भी लोग शराब पीकर वाहन चला रहे हैं और हेलमेट के बिना चलने के साथ ही दोपहिया वाहनों में चार-चार सवारी बैठाकर चल रहे हैं। लोगों में जागरूकता लाने के लिए पुलिस अधीक्षक ने सड़क सुरक्षा सप्‍ताह के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई है। इस योजना में जिले के कई समाज सेवियों के सहयोग से लगभग 150 ग्रामों में डॉक्‍यूमेंट्री फिल्‍म दिखने की योजना है।

पुलिस ने जिले भर के थाना क्षेत्रों में मार्च माह में चैकिंग अभियान चलाया इस दौरान हेलमेट न लगाने पर 8000 दोपहिया वाहनों के चालान काटे गए। पुलिस के अभियान के दौरान दोपहिया चालकोंके सिर पर हेलमेट नजर आने लगे थे लेकिन जैसे ही चैंकिग अभियान बंद किया गया लोगों ने हेलमेट लगाना भी बंद कर दिया।मार्च में हादसे कम हुए तो अप्रैल माह के 4 से 14 अप्रैल तक सड़क हादसों में मरने वालों की संख्‍या 22 के पार पहुंच गई है।

पुलिस अधीक्षक छिंदवाड़ा, गौरव तिवारी का कहना है कि सड़क हादसों में मृत होने वाले ज्‍यादातर लोग ग्रामीण है इसका कारण है उनमें यातायात के प्रति जागरूकता कम है वे नियमों का पालन नहीं करते, इसलिए सड़क हादसे ज्‍यादा हो रहे हैं डॉक्‍यूमेंट्री के माध्‍यम से ग्रामीणों को सड़क हादसों के दुष्‍परिणाम के साथ ही यातायात नियमों के बारे में भी बताया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *