[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: बिना शौचालय के नहीं कर सकेंगे शादी | News 4 India

बिना शौचालय के नहीं कर सकेंगे शादी

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। आखातीज पर जनपद स्‍तर पर 1 हजार से ज्‍यादा जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना के तहत 1 हजार 42 जोड़ों ने पंजीयन करवाया है इस बार आवेदन की प्रक्रिया में फेरबदल भी किया गया है ऑनलाइन पंजीयन करवाए गए हैं ताकि वेरीफिकेशन में दिक्‍कत न हो सके।

मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना में इस बार खास होने जा  रहा है ऑनलाइन माध्‍यम से हुए पंजीयन में अब तक एक जार 42 जोड़ों ने पंजीयन करवाया है। अलग-अलग जनपद स्‍तर पर ये जोड़े परिणय सूत्र में बधेंगे। अधिकारियों की मानें तो आगामी दिनों में ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। वैसे तो 18 अप्रैल को एक साथ ये आयोजन होने थे लेकिन कुछ जनपद सीईओ ने तारीख आगे भी बढ़ाई है।

मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना का लाभ लेने के लिए शासन ने घर में शौचालय अनिवार्य कर दिया है यदि घर में शौचालय नहीं है तो पंजीयन निरस्‍त हो जाएगा। मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना का लाभ तब ही मिलेगा जब वर और वधु पक्ष के यहां शौचालय होंगे। दूल्‍हे को शौचालय के साथ फोटो खिंचवाकर अपलोड करनी पड़ेगी।

मंगलसूत्र की जगह इस बार कन्‍या को कपड़े दिए जाएंगे पिछले दिनों जेवर में खराबी का मामला सामने आने के बाद शासन से इस बार हिंदू महिला को साड़ी और मुस्लिम महिला को कुर्ता पायजामा दिया जायेगा। कन्‍या को पायल, बिछिया के साथ-साथ सुहाग की साड़ी दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *