स्‍कूलों में 8 हजार टीचर्स की भर्ती, ऐसे करें आवेदन

आर्मी पब्लिक स्कूल (Army Public School) जल्द ही 8000 टीचर्स की भर्ती करने जा रहे हैं। ये भर्तियां PGT (Post Graduate Teachers), TGT (Trained Graduate Teachers) और PRT (Primery Teachers) के पदों पर की जाएंगी। आर्मी पब्लिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट aps-csb.in पर इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरु भी हो चुकी है। आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी, टीचर्स की भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कंबाइंड सलेक्शन स्क्रीनिंग परीक्षा का आयोजन करेगी। यह परीक्षा 17-18 नवंबर को आयोजित करायी जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 अक्टूबर रखी गई है। परीक्षा ऑनलाइन करायी जाएगी। आवेदन की फीस 500 रुपए है। इन पदों के लिए आवेदन करने की आयु सीमा फ्रेशर और अनुभवी टीचर्स के लिए अलग-अलग रखी गई है। फ्रेशर के लिए यह आयु सीमा 40 वर्ष है, वहीं अनुभवी टीचर्स के लिए यह आयु सीमा 57 वर्ष रखी गई है। हालांकि 57 वर्ष आयु वर्ग वाले अभ्यर्थियों को 5 साल का अध्यापक पद पर अनुभव होना जरुरी है। हालांकि दिल्ली के लिए यह आयु क्रमशः 29 और 40 वर्ष रखी गई है। 3 दिसंबर तक इस परीक्षा का रिजल्ट आने की उम्मीद है।

योग्यताः

PGT- इन पदों के लिए योग्यता की बात करें तो PGT के लिए आवेदक को पोस्ट ग्रेजुएट होने के साथ ही बीएड कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
TGT- टीजीटी के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होने के साथ ही बीएड 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए।
PRT- पीआरटी पद के लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होने के साथ ही या तो बीएड 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए या फिर अभ्यर्थी के पास 2 साल का कोई डिप्लोमा होना चाहिए।

कैसे करें आवेदनः

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आर्मी पब्लिक स्कूल की आधिकारिक वेबसाइड-aps-csb.in पर जाना होगा। वहां अभ्यर्थियों को ‘New User’ पर क्लिक करना होगा। न्यू यूजर पर अपने आप को रजिस्टर करने के बाद अभ्यर्थी अपने प्रोफाइल में लॉग इन कर सकेंगे। इसके बाद अभ्यर्थियों को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। एप्लीकेशन फीस का भुगतान करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा होगा। इसके बाद अभ्यर्थी फॉर्म भरने के बाद कंफर्मेशन पेज को डाउनलोड कर उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment