[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: रैंकिंग में देश का नंबर वन राज्य | News 4 India

रैंकिंग में देश का नंबर वन राज्य

छत्तीसगढ़  न्‍यूज 4 इंडिया।     ग्राम स्वराज अभियान की रैंकिंग में छत्तीसगढ़ पूरे देश में पहले स्थान पर रहा है. शनिवार को ग्राम स्वराज अभियान के समापन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इसकी जानकारी दी. सीएम ने कहा कि पूरे देश में ये अभियान चलाया गया, जिसकी मॉनिटरिंग दिल्ली से की गई. गांवों में सभी योजनाओं के क्रियान्वयन में छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर रहा है.

ग्राम स्वराज अभियान के समापन समारोह में सीएम ने बुजुर्गों के लिए भी एक बड़ी घोषणा की है कि दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में अब बुजुर्गों को पंचायत सचिव और सरपंचों के जरिए ही पेंशन मिल जाएगी. सीएम ने कहा कि पेंशन लेने में बुजुर्गों को आ रही परेशानी को देखते हुए उन्होंने यह फैसला लिया है. सीएम ने यहां आजीविका और कौशल विकास मेले का भी शुभारंभ किया.

उन्होंने कहा कि अंबिकापुर देश में अव्वल आया है. वहां की महिला समूह सफाई में नंबर एक पर आया है. सीएम रमन ने कहा कि राजनांदगांव में बहनें सीताफल का पल्प निकाल रही हैं और आइसक्रीम बना रही हैं. वहीं मछलीपालन से लेकर कृषि कार्य, वह सब से आगे हैं. छत्तीसगढ़ में 50 हजार बहनें 22 लाख स्कूल यूनिफॉर्म बना रही हैं.

सीएम ने कहा कि बिहान की बहनें हाथ में डंडा और सीटी लेकर रात में निकलती हैं, वहीं गुंडे बदमाश डर के मारे घर में हैं. गांव-गांव में अभियान चलाकर पूरे छत्तीसगढ़ को ओडीएफ बना दिया गया है. प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने महिलाओं से अपील की कि एक-एक पोस्ट कार्ड धन्यवाद देने, उज्ज्वला योजना, ग्राम स्वराज, स्वच्छता अभियान के लिए प्रधानमंत्री को लिखें. साथ ही सीएम ने ग्राम स्वराज अभियान की रैंकिंग में अव्वल आने पर पंचायत मंत्री और सचिवों को इसके लिए बधाई दी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *