Asian Para Games में भारत को पहले दिन मिले 5 पदक

नई दिल्ली। एशियन पैरा गेम्स में भारत ने पहले ही दिन दो रजत और तीन कांस्य पदक सहित कुल पांच पदक हासिल किए। भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को पदकों का खाता खोला। वह सेमीफाइनल तक पहुंची, लेकिन यहां उसे मलेशिया से 1-2 से शिकस्त मिली, जिससे उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

सेमीफाइनल के पहले मैच में सुहास लालिनाकेरे यथिराज ने बाकरी ओमार को 21-8, 21-7 से मात देकर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई। डबल्स में मलेशिया के चीह लिएक होउ और हेरुल फोजी साबा ने भारत के राज कुमार और तरुण को 21-9, 21-8 से हराकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। निर्णायक सिंगल्स मुकाबले में चिराग बराथा को मलेशिया के मुहम्मद अहमद के खिलाफ 14-21, 15-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी और भारत फाइनल की दौड़ से बाहर हो गया।

भारत के पावरलिफ्टर फरमान बाशा ने पुरुषों के 49 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीता, जबकि इसी स्पर्धा में भारत के ही परमजीत कुमार ने कांस्य पदक जीता। फरमान ने 128 किग्रा का भार उठाया जबकि परमजीत ने 127 किग्रा भार उठाकर कांस्य पदक जीता। लाओस के लाओपाखडी पिए ने 133 किग्रा वजन उठाकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।

वहीं, महिलाओं की 100 मीटर बटरफ्लाई तैराकी स्पर्धा के एस-10 वर्ग में देवांषी सतिजावोन रजत पदक जीता। इसके अलावा पुरुषों के 200 मीटर स्पर्धा के एसएम-7 वर्ग में सुयास जाधव ने भी देश को कांस्य पदक दिलाया।
एशियन पैरा गेम्स में पहली बार भाग ले रही भारत की बोसिया टीम ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में इंडोनेशिया को 5-3 से हरा दिया। वहीं शतरंज में प्रचूर्य कुमार प्रधान ने तिमोर लास्ते के डोमिंगोस सावियो को 15 मिनटों के खेल में आसानी से हराकर अच्छी शुरुआत की।

Related posts

Leave a Comment