इस क्षेत्र में है आपके लिए अपार संभावनाएं

आजकल गणित विषय से जुड़े कुछ ऐसे प्रोग्राम चलाये जा रहे हैं जिन्हें बारहवीं कक्षा के बाद से ही किया जा सकता है. गणित यानी की मैथ्स ही एक ऐसा विषय है जिसमें ज्यादातर लोगों की रुचि नहीं होती. अधिकांश लोग इसके कठिन सवालों से दूर भागते हैं लेकिन अगर आपकी रूचि गणित में है तथा सवालों को सॉल्व करने में आपको मजा आता है तो बेशक आपके लिए मार्केट में बहुत सारे अवसर मौजूद हैं. चूँकि गणित की कठिनाइयों और जटिलताओं को देखते हुए इसे पढ़ाने में बहुत कम लोग ही रूचि रखते हैं. यही कारण है कि आजकल गणित के क्षेत्र में विशेषज्ञों की बहुत कमी है. ऐसी परिस्थिति में अगर आपको गणित के सवालों को हल करने में मजा आता है तो आपके इंटरेस्ट एरिया को देखते हुए आपके पास करियर के ढेर सारे अवसर मौजूद हैं. गणित से जुड़े कुछ ऐसे प्रोग्राम हैं जिन्हें आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद से ही कर सकते हैं. देश के कई संस्थानों में गणित की शिक्षा दी जाती है. यहां आपको बीएससी डिग्री या इंटीग्रेटेड एमएससी डिग्री या बीएस डिग्री या इंटीग्रेटेड एमएससी डिग्री चुनने का अवसर  दिया जाता है. कोर्स पूरा करने के बाद आसानी से आप भविष्य में एक गणितज्ञ, शिक्षक और स्टेटिस्टिशियन के पद पर कार्य कर सकते हैं. विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए गणित में योग्य होना बहुत जरूरी है. इतना ही नहीं  कम्प्यूटर इंजीनियरिंग और कम्प्यूटर साइंस के क्षेत्र में कार्य करने के लिए भी गणित में डिग्री होना अनिवार्य है.
कहाँ मिल सकती है नौकरी ?

आजकल फाइनेंशियल सर्विस कंपनी, रिसर्च लैब ऑफ मल्टीनेशनल कंपनी और अन्य कपनियां तेजी से भारतीय गणितज्ञों की नियुक्ति कर रही हैं. गणित में प्रशिक्षित छात्रों के लिए इन कंपनियों में बेहतर सैलरी पैकेज की नौकरी की अपार संभावनाएं हैं. इसके अतिरिक्त स्पेस रिसर्च (इसरो), डिफेंस रिसर्च (डीआरडीओ), एरोनॉटिकल रिसर्च (नाल) में सरकारी विभागों का काम होता है. यहां सभी मैथमैटिशियन उनकी प्रमुख समस्याओं को सुलझाते हैं. फाइनेंशियल मैथमैटिक्स एक अन्य क्षेत्र है, जहां आप अच्छे वेतन वाली नौकरी पा सकते हैं. इतना ही नहीं कम्प्यूटर में दक्ष छात्रों के लिए आईबीएम और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनी के रिसर्च डिपार्टमेंट में करियर बनाने के भी अच्छे मौके हैं. यहां आप एक आकर्षक वेतन पा सकते हैं. एक मैथेमेटिशियन के लिए अकेडमी में करियर बनाने के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी अवसरों की कोई कमी नहीं है.
गूगल, आईबीएम, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियां तो मैथमैटिशियन और कम्प्यूटर साइंटिस्ट की नियुक्ति करने के लिए ही जानी जाती हैं. ऐसे में आपके पास इन बड़ी कंपनियों में आज नौकरी पाने का भी एक बेहतर मौका है. इसके अलावा पिछले कुछ समय से इंडिपेंडेंट नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग कंपनियों और बड़ी आईटी कंपनियों में ग्रेजुएट होने के साथ-साथ मैथमैटिक्स में दक्ष लोगों की काफी मांग बढ़ी है. अतः आप इन कंपनियों में भी बेहतर जॉब विकल्प पा सकते हैं.

Related posts

Leave a Comment