[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: नेपाल के साथ क्रिकेट से रिश्‍त मजबूत होंगे | News 4 India

नेपाल के साथ क्रिकेट से रिश्‍त मजबूत होंगे

काठमांडू न्‍यूज 4 इंडिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल यात्रा के दूसरे दिन काठमांडू के पशुपतिनाथ मंदिर और मुक्तिनाथ मंदिर में पूजन किया। इसके बाद उन्‍होंने सम्‍मान समारोह में रिश्‍तों को आगे बढ़ाने के लिए क्रिकेट डिप्‍लोमेसी का सहारा लिया। बोले-भारत और नेपाल के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में क्रिकेट को जरिया बनाया जाएगा। मोदी ने कहा आज हम क्रिकेट के जरिए जुड़े हैं। क्‍योंकि नेपाल का एक लड़का आईपीएल में खेल रहा है। मोदी का इशारा दिल्‍ली डेयरडीविल्‍स के संदीप लामिछाने की तरफ था जिन्‍हें आईपीएल में दिल्‍ली डेयर‍डेविल्‍स ने 20 लाख रूपए में खरीदा है। 17 साल के लेग स्पिनर लामिछाने 2016 अंडर 19 विश्‍व कम में कामयाब रहे थे जिसमें नेपाल आठवें स्‍थान पर रहा था। पीएम मोदी ने कहा जैसे माउंट एवरेस्‍ट की चढ़ाई में शेरपा की भूमिका अहम होती है वैसे ही भारत, नेपाल के विकास में शेरपा की भूमिका अदा करेगा।

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को भरोसा दिलाया कि नेपाल भारत के हितों के प्रति संवेदनशील है और यह अपनी सरजमीं का इस्‍तेमाल उसके खिलाफ नहीं होने देगा। मोदी की नेपाल की यात्रा के समापन पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि भारत चर्चा से संतुष्‍ट है नेपाल की 1,850 किमी लंबी सीमा सिक्किम, प. बंगाल, बिहार, यूपी और उत्‍तराखंड से लगी हुई है।

कांग्रेस महा‍सचिव और राजस्‍थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पीएम मोदी के नेपाल में मंदिरों में दर्शन पर सवाल उठाए हैं गहलोत ने कहा जब कर्नाटक में चुनाव हो रहे हैं आचार संहिता लागू है उसके बावजूद उनका मंदिरों में जाकर दर्शन करना एक सोची समझी रणनीति है ताकि वोटरों को प्रभावित किया जा सके। गहलोत के आरोपों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने सफाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *