[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: हमारे पंचरत्‍न | News 4 India

हमारे पंचरत्‍न

 

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम 14 मई को घोषित होना है इससे पहले यह स्‍पष्‍ट हो गया है कि प्रदेश की टॉपर सूची में जिले के 5 होनहारों ने स्‍थान बनाया है दसवी बोर्ड की परीक्षा में जिले से एक छात्रा प्रदेश की टॉपर सूची में है वहीं बारहवी की टॉपर सूची में तीन छात्राएं और एक छात्र ने शामिल होकर जिले का गौरव बढ़ाया है। असल में इन पांचों होनहारों को 14 मई को भोपाल में होने वाले सम्‍मान समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इनका सम्‍मान करेंगे।

फिर छात्राएं अव्‍वल

दसवीं और बारहवी बोर्ड परीक्षा की प्रदेश टॉपर सूची में शामिल पांच में से चार छात्राएं हैं जिससे छात्राओं ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि वे किसी से कम नहीं है पिछले सालों के रिजल्‍ट पर गौर किया जाए तो टॉपर सूची में शामिल होने वालोंमें छात्राओं की संख्‍या छात्रों से अधिक है।

इस बार सुधार की उम्‍मीद

बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट में इस बार सुधार की उम्‍मीदें जताई जा रही है पिछले साल 12वीं बोर्ड परीक्षा का रि‍जल्‍ट 71.37 फीसदी था वहीं दसवीं का रिजल्‍ट 51 फीसदी के करीब ही सिमट गया था इस बार दसवीं में जिले से 36 हजार 563 परीक्षार्थी शामिल हुए थे जबकि 12वीं की परीक्षा में 24 हजार 541 ने हिस्‍सा लिया था।

दसवीं बोर्ड की परीक्षा में इस बार जिले से एक मात्र छात्रा उपासना पिता छोटेलाल मर्सकोले ने प्रदेश की टॉपर सूची में स्‍थान बनाया है। उपासना सरस्‍वती शिशु मंदिर लोधीखेड़ा की छात्रा है। वह आईआईटी के जरिए अपना भविष्‍य संवारने की तैयारी में है जिले के विद्यार्थियों ने टॉपर सूची में कौन सा स्‍थान पाया है यह 14 मई को रिजल्‍ट घोषित होने के बाद ही स्‍पष्‍ट हो पाएगा।

स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानी और पूर्व राज्‍यपाल पं. विश्‍वभर नाथ पांडेय का गृहग्राम उमरेठ एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। इस साल उमरेठ हायर सेकेंडरी स्‍कूल की दो छात्राओं ने प्रावीण्‍यता सूची में नाम दर्ज कराया है। इस स्‍कूल में शिक्षा व्‍यवस्‍था में सुधार की पहल पं. पांडेय ने की थी उमरेठ हायर सेकेंडरी स्‍कूल से अब तक कक्षा बारहवीं के सात छात्र छात्राओं ने प्रदेश की प्रावीण्‍यता सूची में स्‍थान हासिल किया है।

बारहवीं में प्रदेश में टॉपर सूची में ये होनहार

1 शिवानी पिता दिनेश पवार

संकाय- आर्ट

स्‍कूल- शा. उमावि उमरेठ

2 तरूणा पिता मंशाराम यादव

संकाय- आर्ट

स्‍कूल- शा. उमावि उमरेठ

3 वसुंधरा पिता केशव सोमकुंवर

संकाय- बायो

स्‍कूल- उत्‍कृष्‍ट विद्यालय छिंदवाड़ा

4 अपिर्त पिता श्रीपाल रघुवंशी

संकाय- एग्रीकल्‍चर

स्‍कूल- संकट मोचन सरस्‍वती शिशु मंदिर छिंदवाड़ा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *