[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: उड़ान के दौरान एरोप्लेन की खिड़की टूटी, तो बाहर लटक गया को-पायलट – News 4 India

उड़ान के दौरान एरोप्लेन की खिड़की टूटी, तो बाहर लटक गया को-पायलट

बीजिंग। चीन में शिचुआन एयलाइंस के विमान- 3यू8633 में अचानक कॉकपिट की खिड़की टूट गई। हादसे के बाद हवा के दबाव की वजह से विमान का को-पायलट विमान के बाहर लटक गया। पूरे विमान में अफरा-तफरी मच गई। मगर, पायलट ने सूझ-बूझ से स्थिति को संभाल लिया। अब यह खबर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है।
जिस वक्त यह हादसा हुआ, तब विमान करीब 32 हजार फीट की ऊंचाई पर था। हवा इतनी तेज थी कि पैसेंजर्स का सामान भी बिखर गया। विमान में लगे अधिकांश उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया। तभी पायलट लियू शुआनजियान ने घोषणा की कि घबराइए नहीं, हम स्थिति संभाल लेंगे। इसके 20 मिनट बात लियू ने विमान की सफल लैंडिंग करवाई।

बड़ा हादसा बचाने वाले पायलट लियू शुआनजियान की काफी तारीफ हो रही है। बताया जा रहा है कि फ्लाइट में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। यह विमान चोंगक्यूंग से ल्हासा जा रहा था। लियू ने कहा कि वह इस रूट पर 100 से ज्यादा बार उड़ान भर चुके थे और इसका फायदा उन्हें मिला।

कांच टूटने के साथ ही विमान के अंदर का तापमान लगातार गिरता जा रहा था। तब लियू ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को विमान में हुए हादसे के बारे में जानकारी दी और एटीसी की मदद से सफल लैंडिंग कराई। लियू ने बताया कि विमान की खिड़की के टूटने का कोई अंदेशा नहीं था। वह अचानक चटकी और तेज आवाज के साथ टूट गई।

विमान में सवार एक यात्री ने बताया कि जिस वक्त क्रू हमें नाश्ता दे रहा था, उसी वक्त एयरक्राफ्ट हिलने लगा।हमें समझ नहीं आ रहा था कि आखिर हो क्या रहा है। अचानक ऑक्सीजन माक्स बाहर निकल आए और लग रहा था कि विमान तेज रफ्तार में नीचे जा रहा है। मगर, कुछ ही देर में सब समान्य हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *