मोदी ने दोस्‍त को भी लगाया चूना,

भारत में करोड़ों के बैंकिंग घोटाले में वांटेड नीरव मोदी पर अपने दोस्त के साथ भी धोखाधड़ी करने का आरोप लगा है। इस वजह से उनके दोस्त की सगाई भी टूट गई। आरोप है कि उन्होंने कनाडियाई नागरिक को 2,00,000 अमेरिकी डॉलर में हीरे की नकली अंगूठी बेच दी।कनाडियाई नागरिक ने यह अंगूठी अपनी गर्लफ्रेंडे को देने के लिए खरीदी थी। लेकिन इस घटना के बाद कनाडियाई नागरिक डिप्रेशन में चले गए। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, पॉल अलफांसो नाम के व्यक्ति ने अपनी सगाई में गर्लफ्रेंड को देने के लिए हांग कांग में दो अंगूठी खरीदी थी। लेकिन जब यह पता चला कि यह नकली हीरे की अंगूठी है, सगाई टूट गई। अल्फांसो डिप्रेशन में चले गए।

रिपोर्ट के अनुसार, 2012 में बेवर्ली हिल्स होटल के शताब्दी समारोह में अल्फांसाे की नीरव मोदी से मुलाकात हुई थी। कई महीनों बाद वे दोनों एक बार फिर मालिबु में मिले और साथ में डिनर किया। पेमेंट प्रोसेसिंग कंपनी के चीफ एक्यूटिव अल्फांसो ने कहा, “नीरव मोदी उन्हें बड़े भाई तरह की सलाह दे रहे थे। दोनों के बीच अच्छे संबंध बन गए थे।” करीब दो सालों तक दोनों के बीच किसी तरह की बातचीत नहीं हुई। इस साल अप्रैल महीने में अल्फांसाे, जो नीरव मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी मामले से अंजान थे, ने अपनी सगाई के लिए फोन कर उन्हें एक लाख अमेरिकी डॉलर मूल्य वाले स्पेशल डायमंड रिंग के लिए कहा। इसके बाद नीरव मोदी ने उन्हें 3.2 कैरेट, राउंट कटिंग, डी कलर, ववीएस1 वाले एक उच्च कोटी और पारदर्शी हीरा एक लाख 20 हजार अमेरिकी डॉलर कीमत में ऑफर किया। जब अल्फांसाे ने इस ऑफर को मान लिया और डिजाइन को एप्रूव कर दिया तो मोदी ने उन्हें लिखा, “आपने अपने जीवन की एक सबसे कीमती चीज खरीदते समय मुझे याद किया, इसके लिए मैं आपको धन्यवाद देता हूं।”
हालांकि, अल्फांसाे की गर्लफ्रेंड ने 2.5 कैरेट ओवल डायलमंड रिंग जिसकी कीमत 80 हजार यूएस डॉलर थी, में रूचि दिखाई। इसके बाद अल्फांसाे ने हांग कांग के खाते में दोनों अंगूठियों के लिए पैसा जमा करवा दिया, तब मोदी के सहायक एरी ने जून महीने में उन्हें अंगूठी दी। बिल और प्रमाण पत्र बाद में देने की बात कही गई। अल्फांसाे और उनकी गर्लफ्रेंड इस खूबसूरत अंगूठी को देखकर खुश हो गए। दोनों उस अंगूठी का इंश्योरेंस करवाना चाहते थे, लेकिन प्रमाणपत्र नहीं मिलने की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे थे। कुछ दिनों बाद उन्होंने इस बात मोदी को ईमेल के माध्यम लिखा। कई मेल किए गए और हर नीरव मोदी यह दिलासा देते रहे कि प्रमाणपत्र भेज दिया गया है।
अगस्त महीने में अल्फांसाे उस समय हैरान रह गए जब उनकी गर्लफ्रेंड ने बताया कि वह उसे इसे जांच करने वाले के पास ले गई थी, जहां इसे नकली बताया गया। इसके बाद जब अल्फांसाे को यह पता चला कि नीरव मोदी बैंक फ्रॉड में नामित हैं, उन्हें ठगी का एहसास हुआ। अल्फांसाे ने कहा, “मैं बड़े ट्रांजेक्शन करते वक्त सावधान रहता हूं। लेकिन इस बार मैं नीरव मोदी के साथ ऐसा करते वक्त यह कल्पना नहीं कर सका जिस आदमी की संपत्ति करोड़ों डॉलर की है, वह ऐसा कर सकता है। इस घटना के एक या दो दिन के बाद मेरी सगाई टूट गई। यह हम दोनों के लिए काफी मुश्किल घड़ी थी। मेरी गर्लफ्रेंड ने कहा था कि तुम एक स्मार्ट व्यक्ति हो, लेकिन बिना जांच-पड़ताल के किसी को दो लाख डॉलर कैसे दे दिए।” इस घटना के बाद अल्फांसाे डिप्रेशन में चले गए। नीरव मोदी को एक पत्र लिख कहा कि तुमने मेरी जिंदगी तबाह कर दी। अल्फांशो ने कैलिफोर्निया की उच्च अदालत में मामल दर्ज करवाया है। इसकी सुनवाई अगले साल जनवरी महीने में होगी।

Related posts

Leave a Comment