[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: ब्‍लैक स्‍पॉट – News 4 India

ब्‍लैक स्‍पॉट

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। जिले में एनएचएआई की सड़कों का इंजीनियरिंग फेल है, यह बात सांसद व प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्‍यक्ष कमलनाथ की अध्‍यक्षता में 17 मई को आयोजित सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सामने आई है। बैठक में इस बात को लेकर निर्णय लिया गया है कि एक सप्‍ताह में जिले में मौजूद एनएचएआई के ब्‍लैक स्‍पॉट का सर्वे कर उनकी कमियां निकाली जाएगी और उनके सुधार का प्रपोजल बनाकर सड़क परिवहन मंत्रालय भेजा जाएगा। जिले में हर दिन सड़क हादसे हो रहे हैं और इन हादसों में सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहे हैं सड़क सुरक्षा की बैठक में सड़क हादसों पर चिंता जताई गई है साथ ही हादसे रोकने के लिए शहर में यातायात के सुधार और जिले में ब्‍लैक स्‍पॉट के साथ ही एनएचएआई की सड़कोंकी इंजीनियरिंग रिंग रोड के जंक्‍शनमें प्रकाश की व्‍यवस्‍था। रिंग रोड में संकेतक लगाने और शहर में स्‍थाई डिवाइडर बनानेकी बात भी की गई है। बैठक में विधायक चौधरी चंद्रभान सिंह, कलेक्‍टर वेद प्रकाश एसपी गौरव तिवारी, कमिश्‍नर इच्छित गढ़पाले सदस्‍य आशीष ठाकरे, विवेक राऊत, सचिव आरटीओ संतोष पॉल सहित सभी एसडीएम व अन्‍य अधिकारी उपस्थित थे।

कमलनाथ ने दिया जवाब

चंद्रभान सिंह- एनएचआई ने सड़कों का गलत तरीके से निर्माण किया है, यह बात हम पहले से उठा रहे थे।

कमलनाथ- सड़कों में जो भी कमियां हैं उनको लेकर बैठक करें और एक प्रोजेक्‍ट तैयार कर आगामी कार्रवाई करें।

चंद्रभान सिंह- जिले में कही भी एप्रोच रोड नहीं बनाई गई है।

कमलनाथ- तुम शहर में बस घूमे हो, मैं पूरे जिले में घूमता हूं। जहां आवश्‍यकता थी वहां एनएचएआई ने स्‍वयं के खर्च से एप्रोच रोड बनाई। पांढुर्ना में तो सड़क का काम रूकवाकर एप्रोच रोड बनाई गई थी।

सात दिन में प्रपोजल तैयार करने निर्देश

जिले में ब्‍लैक स्‍पॉट और एक्‍सीडेंटल पाइंटमें कमियों और सुधार के लिए सड़क सुरक्षा समिति अध्‍यक्ष कमलनाथ ने कलेक्‍टर व एसपी को एनएचएआई, पीडब्‍लूडी, प्रधानमंत्री सड़क और एमपीआरडीसी के अधिकारियों के साथ बैठक सात दिन में प्रपोजल बनाने के निर्देश दिए जाएंगे। यह प्रपोजल केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय भेजकर एनएचएआई से सुधार कार्य कराए जाएंगे।

एसपी ने दिया सड़क सुधार का प्रपोजल

जिला सड़क सुरक्षा समिति के लिए एसपी गौरव तिवारी ने शहर सहित पूरे जिले में हो रहे हादसों पर सबसे ज्‍यादा होमवर्क किया। एसपी ने न सिर्फ शहर में यातायात सुधार की संभावनाओं का प्रपोजल दिया बल्कि पूरे जिले में थानावार सड़कों में कमी और सुधार की संभावानाओं का प्रपोजल सुरक्षा समिति के सामने रखा है प्रपोजल पर का हुआ तो हादसे रोकने का सबसे सफल प्रयास होगा।

ननि स्‍वयं के खर्च पर बनाएगी कार्ययोजना

शहर में सड़क यातायात सुधार के नगर निगम स्‍वयं के खर्च पर कार्ययोजना तैयार कर सुधार कार्य कराएगी। इस संबंध में कमिश्‍नर इच्छित गढ़पाले ने बताया कि शहर में सड़क और यातायात सुधार के लिए लगभग 25 लाख रूपए खर्च का प्रपोजलतैयार कर सुधार कार्य कराए जाएंगे। शहर के तिराहे-चौराहे रोशन होंगे। साथ ही इंजीनियरिंग सुधारी जाएगी। प्रमुख मार्गों पर जहां भी बेरिकेड लगाकर सड़क डिवाइड की गई है वहां पर डिवाइडर बनाने की सहमति ननि ने दी है।

बंद कमरे में की कलेक्‍टर से चर्चा

40 मिनट चली सड़क सुरक्षा की बैठक के बाद कमलनाथ ने कलेक्‍टर वेद प्रकाश से बंद कमरे में लगभग 8-9 मिनट चर्चा की। कलेक्‍टर के चेंबर से निकलनेके बाद कमलनाथ कलेक्‍ट्रेट से चले गए।

सांसद, अध्‍यक्ष प्रदेश कांग्रेस कमेटी, कमलनाथ का कहना है कि छिंदवाड़ा में ज्‍यादा हादसे हो रहे हैं जिले में जितने भी ब्लैक स्‍पॉट हैं उनमें क्‍या कमियां हैं और क्‍या सुधार किया जाएगा। यह प्रपोजल एक सप्‍ताह में तैयार किया जाए। प्रपोजल दिल्‍ली भेजा जाएगा। मैं खुद प्रपोजल स्‍वीकृत कराने के लिए प्रयास करूंगा।

सदस्‍य, विधायक छिंदवाड़ा, चौधरी चंद्रभान सिंह का कहना है कि हम पहले से ही विरोध कर रहे थे कि एनएचएआई सड़कों का सही निर्माण नहीं कर रही है। ब्‍लैक स्‍पॉट में हादसे हो रहे हैं अब सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में यह बात सामने आ रही है तो सुधार की बात की जा रही है।

सदस्‍य, कलेक्‍टर, वेद प्रकाश का कहना है कि जिले में सड़कों के सुधार के लिए एनएचएआई पीडब्‍लूडी पीएमआरवाय सहित सभी विभागों के साथ मिलकर ब्‍लैक स्‍पॉट की कमियां व सुधार का प्रपोजल तैयार किया जाएगा। शहर में भी यातायात सुधार के लिए प्रपोजल के आधार पर काम किए जाएंगे।

पुलिस अधीक्षक, गौरव तिवारी का कहना है कि हमने शहर और पूरे जिले में यातायात सुधार, सड़क सुधार अन्‍य सुधार कार्य जिनसे हादसों में कमी आ सकती है उनका प्रपोजल सड़क सुरक्षा समिति के सामने रखा है। इस प्रपोजल पर काम हुआ तो निश्चित ही हादसे कम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *