स्टील प्लांट में धमाका

भिलाई। छत्तीसगढ़ स्थित सेल के भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार की सुबह करीब 11 एक बड़ा हादसा हो गया। यहां गैस पाइप लाइन फटने से आग लग गई। उस वक्त वहां करीब 30 कर्मचारी काम पर तैनात थे। इस धमाके में 13 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। घटनास्थल से शवों को बाहर निकला जा रहा है। घटना में गंभीर रूप से घायल करीब 15 लोगों को भिलाई के सेक्टर-9 अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल कराया गया है। इनमें से 10 लोगों की हालत गंभीर बताई गई है।
जानकारी के मुताबिक मंगलवार की दोपहर प्लांट के कोक ओवन के बैटरी नंबर 11 में काम चल रहा था। इसी बीच गैस पाइप लाइन में अचानक ब्लास्ट हुआ और इसके बाद यहां भीषण आग लग गई। वहां उस वक्त करीब 30 कर्मचारी काम कर रहे थे। घटना के बाद वहां अफरा-तफरी मच गई।
तत्काल फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची, लेकिन आग की लपटें इतनी भीषण थी कि इस पर काबू पाने के लिए दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। घटना में अब तक 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। शवों को वहां से निकालने का काम जारी है।

घटना की सूचना मिलते ही आईजी जीपी सिंह और एसपी डॉ संजीव शुक्ला तत्काल दल बल के साथ मौके पर पहुंचे। सीआईएसएफ और पुलिस बल ने घटना के बाद पूरे इलाके को सील कर दिया गया है।

हादसे की सूचना फैलते ही बड़ी तादात में लोग प्लांट और सेक्टर-9 अस्पताल में जमा हो गए। इस बड़े हादसे की वजह प्लांट में पुरानी अधोसंरचना को बताया जा रहा है। संयंत्र में लंबे समय से छोटी-मोटी घटनाएं हो रही थीं, लेकिन प्रबंधन इसे नजर अंदाज करता आ रहा था।

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने बीएसपी प्रबंधन से मांगी घटना की रिपोर्ट
हादसे की खबर लगते ही
केंद्रीय इस्पात मंत्रालय भी हरकत में आ गया है। केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने बीएसपी प्रबंधन से फोन पर चर्चा की और हादसा क्यों हुआ, इस पर पूरी रिपोर्ट तैयार कर तत्काल मंत्रालय को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के यथोचित इलाज के लिए पूरी व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

वहीं गृह मंत्रालय ने भी हादसे को लेकर बीएसपी प्रबंधन से रिपोर्ट मांगी है। हादसे को लेकर मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने गहरा दुख जताया है। उन्होंने टि्वट कर भिलाई स्टील प्लांट हादसे में जान गंवाने वाले भाई बंधुओं के प्रति दुख प्रकट किया और उनके परिवार को धैर्य प्रदान करने और घायलों के श्ाीघ्र स्वास्थ्य की कामना ईश्वर से की।

Related posts

Leave a Comment