सामाजिक बुराइयां दूर करने में हर व्यक्ति की अहम भूमिका हो- कलेक्टर श्री मिश्र

सामाजिक बुराइयां दूर करने में हर व्यक्ति की अहम भूमिका हो- कलेक्टर श्री मिश्र

राष्ट्र के विकास के लिए समाज से बुराइयां दूर करनी होंगी- श्री मोहन नागर

जिला मुख्यालय पर संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम आयोजित

बैतूल, न्‍यूज 4 इंडिया।   भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष एवं देश की स्वतंत्रता के 70 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में गुरूवार को स्थानीय शासकीय आदिम जाति कल्याण क्रीड़ा परिसर हमलापुर के सभाकक्ष में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर, कलेक्टर श्री शशांक मिश्र, जन अभियान परिषद् के उपाध्यक्ष श्री मोहन नागर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री नरेश फाटे, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री आनंद प्रजापति, समाजसेवी श्री प्रवीण गुगनानी विशेष रूप से उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्वैच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों, समाजसेवियों, सेवानिवृत्त शासकीय वरिष्ठ अधिकारियों, धर्म गुरुओं, गणमान्य नागरिकों, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, पूर्व सैनिकों, वरिष्ठजनों सहित सामुदायिक नेतृत्वकर्ता छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने अपने संबोधन में कहा कि समाज से गंदगी, गरीबी, भ्रष्टाचार, जातिवाद, सांप्रदायिकता, आतंकवाद जैसी बुराइयों को खत्म करने के लिए हम सभी को प्रयास करना होंगे। खासतौर पर युवाओं को इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभाना होगी। समाज सुधार का अभियान सीमित लोगों तक न रहे, बल्कि ऐसे प्रयासों से सभी लोग जुड़े तभी संकल्प से सिद्धि की सार्थकता सिद्ध होगी। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे जीवन में कुछ हासिल करने का लक्ष्य बनाएं। उनके द्वारा समाज सुधार के क्षेत्र में किए जाने वाले छोटे कार्य भी बड़ा संदेश देंगे। इस दौरान जन अभियान परिषद् के जिला उपाध्यक्ष श्री मोहन नागर ने कहा कि समाज से बुराइयों को दूर करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को संकल्पि होना पड़ेगा। चर्चाओं से सिद्धि नहीं मिलेगी, बल्कि बुराइयां दूर करने हेतु व्यक्तिगत एवं सामाजिक स्तर पर कार्य करना होंगे। उन्होंने जल संरक्षण के क्षेत्र में भी समाजसेवियों से आगे आने का इस अवसर पर आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री सूरजलाल जावरकर ने देश एवं गांवों के विकास के लिए सभी से आगे आने की अपील की। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री नरेश फाटे ने गरीबी उन्मूलन जैसे मुद्दों पर विस्तार से प्रकाश डाला। समाजसेवी श्री प्रवीण गुगनानी ने समाज में व्याप्त बुराइयों के खिलाफ ठोस प्रयास करने हेतु अपने भाषण में जोर दिया। इस अवसर पर श्री मोहन नागर द्वारा लोगों को सामाजिक बुराइयां दूर करने के लिए कृत संकल्पित होने का संकल्प भी दिलाया गया।

इस दौरान ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति खुरदा के अध्यक्ष श्री लवकेश मोरसे को अशासकीय संगठन के रूप में बेहतर कार्य करने के लिए पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में समाजसेवा का कार्य कर रहे समाजसेवियों को भी सम्मानित किया गया। संकल्प से सिद्धि अभियान के तहत नगर में स्थापित महापुरूषों एवं शहीदों की मूर्तियों का भी पुष्पहार पहनाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर जन अभियान परिषद् के नेतृत्व में सामाजिक बुराइयां दूर करने का संदेश देते हुए मानव श्रृंखला एवं रैलियों का भी आयोजन किया गया। रक्तदान शिविर आयोजित कर समाजसेवियों द्वारा रक्तदान भी किया गया। कार्यक्रम में जन अभियान परिषद् की जिला समन्वयक श्रीमती प्रिया चौधरी ने संकल्प से सिद्धि अभियान की रूप रेखा की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *