[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: श्रमिक निकल रहे लखपति | News 4 India

श्रमिक निकल रहे लखपति

छिंदवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। मजदूर बन सरकारी योजना में पंजीयन कराने के लिए लोगों ने ऑनलाइन आवेदन तो कर दिए, लेकिन वेरीफिकेशन में कई दिलचस्‍प बातें सामने आ रही हैं आलीशान मकान और फोर व्‍हीलर में घूमते लोगों के यहां  पहुंची रही वे‍रीफिकेशन टीम में नाम देखकर चौक रही है वेरीफिकेशन के बाद अब तक एक लाख 22 हजार लोगों के नाम नगर और शहरी क्षेत्र से काटे जा चुके हैं।

असंगठित श्रमिक कल्‍याण योजना के तहत पिछले दिनों पंजीयन किए गए थे। प्रक्रिया ऑनलाइन थी, जिसमें जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मिलाकर 7 लाख 68 हजार 73 लोगों ने ऑनलाइन पंजीयन कराया था, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रोंमें 6 लाख 82 हजार 659 और शहरी क्षेत्र में 85 हजार 414 लोगों ने पंजीयन किए थे, लेकिन अब तक हुए वे‍रीफिकेशन में ये आंकड़ा सिमटकर 6 लाख 46 हजार 252 पहुंच गया है। 1 लाख 22 हजार 821 लोगों के निरस्‍त किए हैं, जबकि अधिकारियों के अनुसार अभी और नाम काटे जा सकते हैं।

प्रदेश में 13वां स्‍थान

95 फीसदी वेरीफिकेशन के बाद भी प्रदेश में जिले की स्थिति अभी भी बेहतर नहीं है हाल ही में जारी हुई वेरीफिकेशन की रैकिंग में जिले का 13वां स्‍थान है जबकि पहली पोजीशन में झाबुआ जिला आया है।
शहर से ज्‍यादा गांव में सबसे ज्‍यादा फर्जी श्रमिक निकले हैं कई एकड़ जमीन और ट्रैक्‍टर के मालिकों ने भी योजना का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन करवा लिया था सर्वे टीम ने मौके पर पहुंच कर 86 हजार 691 लोगों का नाम ऑनलाइन पंजीयन से हटाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *