[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: नकली खाद-बीज का बाजार हो गया गर्म – News 4 India

नकली खाद-बीज का बाजार हो गया गर्म

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। प्री-मानसून की बारिश होते ही किसान खेती-किसानी में जुट गए हैं बाजार में खाद-बीज की बिक्री भी बढ़ गई है। ऐसे में किसानों को नकली खाद बीज बेचे जाने की संभावनाएं नजर आ रही हैं किसानों को लुटने से बचाने और राहत प्रदान करने को लेकर किसान कांग्रेस प्रकोष्‍ठ ने आवाज उठाई है।

12 जून को नगर किसान कांग्रेस प्रकोष्‍ठ ने एसडीएम दीपक कुमार वैद्य को ज्ञापन सौंपकर किसानों को नकली खाद बीज बेचने वालों पर कार्रवाई पर मांग उठाई। प्रकोष्‍ठ के अध्‍यक्ष रवींद्र कवड़े सहित कांग्रेस के प्रमोद भांगे, राकेश परते, गजानन गायधने, अमित देवीकर आदि अन्‍य ने ज्ञापन सौंपकर किसानों की स्थिति से अवगत कराया। रवींद्र कवड़े ने कहा कि इन दिनों किसान खेतों में बोवनी को लेकर लगे हैं महंगाई के दौर में किसान महंगे खाद बीज लेने को मजबूर हैं ऐसे में नकली और अप्रमाणित खाद बीज किसानों को बेचे जाने की संभावनाएं बनी हुई हैं। जिससे किसानों का संरक्षण जरूरी है। एसडीएम दीपक कुमार वैद्य ने भी किसानों की सुरक्षा के लिए नकली और अप्रमाणित खाद बीच की बिक्री पर रोक लगानेकी बात कही।

बाबू-चपरासी बांट रहे बीज

ग्रामीण कृषि विस्‍तार अधिकारी हड़ताल पर होने से बोवनी के लिए विभाग में पहुंचा बीज बाबू व चपरासी बांट रहे हैं ऐसे में जरूरतमंद हितग्राहियों तक बीच पहुंचाने का संकट निर्मित हुआ है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दो दिन में 60 किलो धान, 24 किलो अरहर, 32 किलो मक्‍का जेएम 216 व 80 किलो मक्‍का हाइब्रिड का वितरण हुआ है। कलस्‍टर के तहत मक्‍का का वितरण होना बाकी है विभाग में तुअर बीज का टीजेटी-501 एफ-वन व एफ-2 किस्‍म 81 रूपए 35.50 रूपए धान एमटीयू-1010 व सी-1 किस्म उपलब्‍ध है वरिष्‍ठ कृषि विस्‍तार अधिकारी आरजी जीवतोडे ने बताया कि विभाग में 8 कर्मचारियों का स्‍टाफ है इन्‍हें बीज वितरण व्‍यवस्‍था में लगाया है। सौंसर में 9 ग्रामीण कृषि विस्‍तार अधिकारी हैं जो हड़ताल पर है किसानों का कहना है कि ग्रामीण कृषि विस्‍तार अधिकारी हड़ताल पर होने से उन्‍हें बोवनी के लिए बीज व खाद चयन करने में परेशानी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *