[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: किसानों की हमदर्द शिवराज  – News 4 India

किसानों की हमदर्द शिवराज 

भोपाल न्‍यूज 4 इंडिया। प्राथमिक कृषि सहकारी साख समितियों के डिफॉल्‍टर किसानों के बकाया ऋणों के निपटारे के लिए राज्‍य शासन द्वारा मुख्‍यमंत्री ऋण समाधान योजना लागू हो गई है डिफॉल्‍टर कृषक अब 31 जुलाई तक इस योजना में भाग ले सकते हैं पहले इसके लिए 15 जून अंतिम तिथि रखी गई थी योजना के तहत डिफॉल्‍टर कृषकगण को बकाया मूलधन की 50 प्रतिशत राशि संस्‍थान में जमा करानी होगी। किसान यह राशि निर्धारित अंतिम तिथि 31 जुलाई तक किश्‍तों में भी जमा कर सकते हैं किसानों द्वारा जिस दिनांक को शेष आधे मूलधन की राशि चुकाई जायेगी, उसी दिन इस राशि के बराबर शून्‍य प्रतिशत ब्‍याज पर नया ऋण स्‍वीकृत कर वितरण किया जायेगा।

और खाते में शेष बकाया ब्‍याज की राशि माफ कर दी जाएगी। योजना में सम्मिलित होने वाले किसानों को खरीफ-2018 सीजन में नकद ऋण की मात्रा आधे मूलधन राशि से अधिक नहीं होगी तथा ऋण का शेष भाग वस्‍तु ऋण के रूप में होगा। आगामी रबी सीजन 2018-19 एवं इसके पश्‍चात नकद एवं वस्‍तु ऋण का अनुपात नियमित श्रेणी के किसानों के समान रहेगा।

One Comment

  • Rahul gautam

    माननीय मुख्यमंत्री जी किसान भाई जो भी उनका कर्जा हो kcc या अन्य सभी का कर्जा मापी किया जाना चाहिए कीऊ किसान जो 5अएकार जमीन से कम है उनका कर्जा माप कराना चाहिय कीऊ की ना बीचअरो के पास तेक्टर नहीं है नहीं पंप और नहीं किसी तरह की शुविदा और बहुत गरीब होते हैं किसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *