विभाग ने दिया ‘फिटनेस चैलेंज’, पूरा किया तो मिलेगी मनचाही पोस्टिंग

कोल्हापुर  न्‍यूज 4 इंडिया।  पुलिसवालों को फिट रहने के लिए प्रेरित करने की सोच के साथ महाराष्ट्र स्टेट पुलिस डिपार्टमेंट ने अब नया तरीका निकाला है। विभाग ने जनवरी 2019 तक वजन कम करने वाले पुलिसवालों को उनकी पसंद की पोस्टिंग देने का फैसला किया है। कोल्हापुर रेंज के इंस्पेक्टर जनरल विश्वास नांगरे पाटिल को यह विचार आया था।

इस पूरे प्लान के लिए 26 जनवरी को एक मैराथन रेस कराई जाएगी, जिसके बाद तीन अलग-अलग उम्र के टॉप 25 लोगों को उनकी मनपसंद पोस्टिंग दी जाएगी। ऐसे 25 अफसर जो सबसे ज्यादा वजन घटाएंगे उन्हें भी मनपसंद पोस्टिंग दी जाएगी। गौरतलब है कि फोर्स में आते समय सभी अफसर फिट होते हैं लेकिन उम्र, काम और जिम्मेदारियों के चलते सेहत बैकसीट ले लेती है।

अलग उम्र, अलग लक्ष्य
आईजी विश्वास नांगरे पाटिल कोल्हापुर रेंज के 13,000 पुलिसकर्मियों के लिए यह चुनौती लेकर आए हैं। रेंज में सोलापुर, पुणे, सतारा, सांगली और कोल्हापुर आएंगे। मैराथन के लिए 40 साल से कम उम्र के पुलिसवालों को 21 किमी, 40-50 की उम्र वालों को 10 और 50 से अधिक उम्र के वालों को 5 किलोमीटर दौड़ने का लक्ष्य दिया गया है।

कराई गई ट्रेनिंग, चेक अप
पाटिल ने बताया कि जिन पुलिसकर्मियों का वजन बढ़ा हुआ है, उनका बॉडी मास इंडेक्स रिकॉर्ड कर लिया गया है। अगर वे अपना वजन कम कर लेते हैं, तो उनमें से 25 को उनकी पसंद की पोस्टिंग दी जाएगी। अफसरों के लिए मैराथन ट्रेनिंग, मेडिकल चेकअप्स भी कराए गए, जिसमें 100 से अधिक पुलिसवालों ने भाग लिया। मैराथन की ट्रेनिंग के लिए उन्हें भारत के पहले आइरनमैन ट्राइऐथलीट डॉ कौस्तुभ राडकर के पास भेजा गया।

Related posts

Leave a Comment