बर्कले में बोलते हुए चूके राहुल, ट्विटर पर हो गए ट्रोल

कैलिफोर्निया न्‍यूज 4 इंडिया। बर्कले में भाषण देते हुए राहुल गांधी ने पीएम मोदी की तारीफ के साथ आलोचना भी की। उन्होंने अपने भाषण में भारत के अंदर मौजूद वंशवाद के उदाहरण देते हुए खुद का बचाव भी किया। लेकिन इस सब के बीच वो एक ऐसी गलती कर गए जिसे सोशल मीडिया में लोगों ने पकड़ लिया और राहुल को ट्रोल करने लगे।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में ‘भारत से 70 साल: रिफ्लैक्शन ऑन द पाथ फॉरवर्ड’ पर बोलते हुए समकालीन भारत के बारे में बात की साथ ही उन्होंने भारत को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रुप में आगे बढ़ने वाला देश बताया।

एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने लोकसभा में सीटों की संख्या को गलत बता दिया। इस दौरान उन्होंने निचले सदन में सीटों की संख्या को 545 नहीं बल्कि 546 बता दिया। जबकि वास्तव में विधानसभा में कभी भी सीटों की संख्या सम नहीं हो सकती है। इसी प्रकार से उन्होनें अपने भाषण क दौरान कई बार इसी प्रकार की गलतियां दोहराईं। उनके द्वारा इन गलतियों के बाद ट्विटर पर लोगों ने उन्हें काफी ट्रोल भी किया।

एक ट्विटर यूजर ने लिखा, “राहुल गांधी से कम से कम इस मामूली चूक की उम्मीद नहीं थी। (लोकसभा में सीटों की संख्या 545 हैं, 546 नहीं)”

अन्य ने लिखा, “राहुल गांधी का कहना है कि लोकसभा में 546 सदस्य हैं! एक विधायी सभा में सदस्यों की संख्या सम कैसे हो सकती है?

अभिव्यक्ति की आजादी पर भी घिरे

अपने भाषण के दौरान राहुल की दिक्कतें तब और बढ़ गईं जब एक महिला ने कांग्रेस नेता के पसंद के विपरित सवाल पूछा तो उन्हें चुप करा दिया गया। लेकिन वह महिला इतने में शांत नहीं हुईं, उसने कहा, “यह कैसा भाषण है, जहां आपको क्या सवाल किया जाना हैं उस पर भी वक्ता का नियंत्रण हो?”

गौरतलब है कि, राहुल गांधी दो सप्ताह की अमेरिकी यात्रा पर हैं, वे यहां वैश्विक विचारकों, राजनेताओं और एनआरआई के साथ बातचीत करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *