[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: एससी बाहुल्य गांवों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार – News 4 India

एससी बाहुल्य गांवों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार

नई दिल्ली न्‍यूज 4 इंडिया।  अनुसूचित जाति (एससी) से जुड़े लोगों को सरकार अब विकास के जरिए लुभाएगी। इसके लिए सरकार ने एक बड़ा रोड़मैप तैयार किया है। जिसके तहत देश भर के एससी बाहुल्य सभी गांवों का कायाकल्प होगा। प्रत्येक गांवों को इसके लिए केंद्र की ओर से जहां 21 लाख की सीधी मदद दी जाएगी, साथ ही इन सभी गांवों में केंद्र और राज्य से जुड़ी सभी फ्लैगशिप स्कीमें भी पहुंचायी जाएगी। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करेगी, कि इसका लाभ सभी पात्र लोगों को मिल सके। माना जा रहा है कि सरकार का यह दांव उसे आम चुनावों में काफी फायदा दे सकता है।

सामाजिक अधिकारिता एवं न्याय मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना को विस्तार देते हुए इस पूरे कायाकल्प का खाका तैयार किया है। जिसे मंत्रालय स्तर पर सैद्धांतिक सहमति मिल भी चुकी है। इस योजना के तहत सरकार अगले दो सालों में इन सभी गांवों पर करीब एक हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस योजना के तहत देश के 45 सौ से ज्यादा गांवों को चिन्हित किया है। जिन्हें दो साल में पूरी तरह से विकसित कर दिया जाएगा। इसके तहत प्रत्येक जिले के एससी बाहुल्य दस-दस गांवों शामिल होंगे। इसमें अकेले उत्तर प्रदेश के 724 गांवों को शामिल होंगे।

योजना के तहत सरकार का पूरा जोर गांवों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने और फ्लेगशिप स्कीमों का लाभ सभी लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य रहेगा। सरकार का लक्ष्य इस साल में इनमें से करीब आधे गांवों तक पहुंचने का रहेगा। जहां सड़कों और ड्रेनेज सिस्टम के निर्माण के साथ स्वच्छ पेजयल, शौचालय जैसे मूलभूत सुविधाएं जुटाई जाएगी। मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक योजना में पहली खेप में उन गांवों को जोड़ा जाएगा, जहां एससी वर्ग की आबादी पचास फीसद से ज्यादा होगी। हालांकि इसके दायरे में वह गांव भी आएंगे, जहां एससी की आबादी पांच सौ से ज्यादा है। फ्लेगशिप स्कीमों में उज्जवला योजना, छात्रवृत्ति योजनाओं और वृद्धावस्था पेंशन जैसे लाभों पर प्रमुखता से फोकस रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *