लगा चौपाल, मिली योजना की जानकारी, किसानों ने भी दिए अपने सुझाव 

छिन्दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। किसानों को साधने में जुटा भाजपा किसान मोर्चा ने 11 जुलाई को जिले के 77 गांवों में किसान चौपाल का आयोजन किया। प्रत्‍येक चौपाल में भाजपा के वरिष्‍ठ पदाधिकारियों ने पहुंचकर शासन की किसानोंके लिए चलाई जा रही योजनाओं से अवगत कराया। वहीं किसानों ने भी अपनी समस्‍याएं व सुझाव रखे। बोहनाखैरी में लगी चौपाल में किसानों ने खेती को रोजगार गारंटी से जोड़ने, फसल रखने गोदाम बनाने के लिए अनुदान देने सहित कई तरह के सुझाव दिए। यहां किसान मोर्चा के जिला महामंत्री संजय पटेल ने किसानों को शासन की योजनाओंकी जानकारी दी। उन्‍होंनेकहा कि केंद्रव राज्‍य सरकार ने किसानों के हितों को ध्‍यान में रखते हुए कई योजनाएं लागू की हैं। खरीफ फसल का एमएसपी जारी की गई है जिससे अब किसानों को मक्‍का 17 सौ रूपए प्रति क्विंटल की दर पर खरीदा जाएगा। इतनी राशि पहले कभी किसानों को नहीं दी गई। उन्‍होंने यह भी बताया कि ढाई एकड़ से कम रकबा वाले किसान मुख्‍यमंत्री की संबल योजना का लाभ ले सकते हैं। भाजपा किसान मोर्चा के मीडिया प्रभारी विजय अग्रवाल ने बताया कि जिले के चौरई, छिंदवाड़ा, अमरवाड़ा, परासिया, जुन्‍नारदेव, सौंसर एवं पांढुर्ना विधानसभा क्षेत्र में 11-11 गांवों में चौपाल लगाई गई।

किसानों ने कहा

बोहनाखैरी के किसान शेख नजीर और मुरली सोनी ने कहा कि बोहना, लोनिया और धनौरा गोसाई में नहरों से सिंचाई के लिए पानी दिया जाए।

किसान संतू अहरवार ने पेंच प्रभावित किसानों से शपथ पत्र लिया जा रहा है वह निरस्‍त किया जाए।

किसान राकेश सोनी ने कहा कि उज्‍जवला योजना में गैस सिलेंडर उपलब्‍ध नहीं हो रहे हैं, जिससे हितग्राही वंचित हो रहे हैं।

किसान लेखराम वर्मा ने कहा कि फसल रखने के लिए छोटे गोदाम बनाने किसानों को अनुदान दिया जाए। खेती को रोजगार गारंटी से जोड़ा जाए।

Related posts

Leave a Comment