गर्मियों में स्वस्थ कैसे रहें?

गर्मियों में स्वस्थ कैसे रहें?

सेहत के लिए बदलें अपनी दिनचर्या

दिनचर्या में थोड़ा-सा व आसान परिवर्तन आपको स्वस्थ व दीर्घायु बना सकता है। बशर्ते आप कुछ चीजों को जीवनभर के लिए अपना लें और कुछ त्याज्य चीजों को हमेशा के लिए दूर कर दें।

गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए यह आवश्यक है कि प्रातःकाल घूमने जाएँ । गर्मी के दिनों में स्वास्थ्य बिगड़ने में देर नहीं लगती है। सूर्योदय से पहले उठकर शुद्ध वायु के सेवन के लिए घूमना अत्यंत… अत्यंत आवश्यक है।

* गर्मी में दोपहर को घर से बाहर जाने के पहले एक गिलास ठंडा पानी अवश्य पीना चाहिए तथा एक प्याज जेब में रखना चाहिए। इससे लू का प्रभाव नहीं होता।
* दिन में एक या दो बार नीबू-पानी-शकर डालकर पीना चाहिए। इसके अतिरिक्त दही, छाछ या मीठे शर्बत का सेवन करना चाहिए। यदि यह संभव न हो तो एक गिलास पानी में 1-2 चम्मच ग्लूकोज घोलकर पीना चाहिए। इससे शरीर में..शीतलता व तरावट बनी रहती है।

* धूप में या तेज गर्मी में घूमते हुए ठंडा पानी या पेय न पिएँ। घर पहुँचकर भी तुरंत पानी न पिएँ। जब पसीना सूख जाए तथा शरीर ठंडा हो जाए तब पानी पीना चाहिए।

* गर्मी के दिनों… में देर तक भूखे रहना उचित नहीं है। इस मौसम में तरबूज, संतरे, मौसंबी, केला, हरी ककड़ी आदि का उपयोग करना चाहिए।

* शाम का भोजन भारी, गरिष्ठ व तला हुआ नहीं होना चाहिए। सोने से एक घंटा पहले भोजन करना… करना चाहिए। भोजन में आम के पने का सेवन अवश्य करना चाहिए।

* इस ऋतु में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *