[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: 44 की उम्र में भी फिट दिखने वाली काजोल का ये है फिटनेस सीक्रेट – News 4 India

44 की उम्र में भी फिट दिखने वाली काजोल का ये है फिटनेस सीक्रेट

 मुंबई न्‍यूज 4 इंडिया। बॉलीवुड एक्‍ट्रेस काजोल आज अपना 44वां जन्‍मदिन मना रही हैं। एक्टिंग के साथ-साथ फिटनेस के मामले में भी काजोल किसी से कम नहीं है। आज वह 44 साल की हो गई है लेकिन इस उम्र में भी वह बिल्कुल फिट और स्वस्थ है। काजोल जिस तरह से अपनी स्किन टोन को लेकर चिंता नहीं करती हैं उसी तरह से वह अपने वजन को लेकर भी चिंता नहीं करती हैं। उनके लिए फिटनेस का मतलब जीरो फिगर नहीं है। फिट रहने से उनका मतलब है वजन को कंट्रोल रखना और बीमारियों से बचे रहना। चलिए जानते हैं आखिर क्या है काजोल का फिटनेस सीक्रेट।
काजोल के फिटनेस सीक्रेट
1. फिट रहने के लिए काजोल काजोल स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग ज्यादा पसंद करती हैं। उनके फिटनेस ट्रेनर ने एक पत्रिका को दिए इंटरव्यू में कहा था कि काजोल इतना वेट उठा लेती हैं जितना कई लड़के नहीं उठा पाते।
2. काजोल केवल 2 घंटे ही एक्सरसाइज करती हैं, जिसमें वह सिटअप्सए स्क्वैट्स और डेडलिफ्ट करना पसंद करती है। इतना ही नहीं, काजोल अपने एक्सरसाइज से जल्दी बोर नहीं होती इसलिए उनके ट्रेनर को वर्कआउट प्लान बार-बार नहीं बदलने पड़ते।
3. अपनी डाइट में काजोल प्रोटीन जरूर लेती हैं। वह फिश, चिकन, अंडा, नट्स और पनीर खाना ज्यादा पसंद करती हैं। इसके अलावा वह ड्रिंकिंग और जंक फूड से हमेशा दूरी बनाए रखती हैं। इतना ही नहीं, उनका ब्रेकफास्ट भी सादा होता है। सुबह वह फलों के जूस के साथ हल्का नाश्ता करती है।
 
4. काजोल को रात में देर तक जागना और सुबह देर तक सोना बिलकुल पसंद नहीं है। काजोल का मानना है कि अगर आप फिट और सुंदर दिखना चाहते है तो पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। रोजाना 8 घंटे की नींद लेने से आप मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहते है।
5. काजोल रात के भोजन में भी ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लेती हैं, जिससे रात को पेट और डाइजेस्टिव सिस्टम पर भार नहीं पड़ता। उनकी डाइट फूड में ज्यादा से ज्यादा फाइबर और विटामिन वाली चीजें शामिल होती हैं।
6. एक्सरसाइज के साथ-साथ फिट रहने के लिए काजोल योगा पर भी खास ध्यान देती है। काजोल का मानना है कि शरीर को कभी भी तनाव मत दो हमेशा खुश रहो और तनाव से बचने के लिए योग से अच्छा कुछ नहीं है।
7. प्रैग्नेंसी के बाद मोटापे से छुटकारा पाने के लिए काजोल ने डांस क्लासिस भी ज्वाइन की थी। डांस न केवल आपके जोड़ों को फैलाने और उनकी लचीलापन बढ़ाने का एक शानदार तरीका है बल्कि यह वसा जलने में भी मदद करता है। इससे आपका मोटापा तेजी से कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *