[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: रोजगार की मांग को लेकर 142 दिन से धरना दे रहे ग्रामीणों के पांडाल पर चलाया बुलडोजर – News 4 India

रोजगार की मांग को लेकर 142 दिन से धरना दे रहे ग्रामीणों के पांडाल पर चलाया बुलडोजर

रायगढ़  न्‍यूज 4 इंडिया।  निर्माणाधीन एनटीपीसी कंपनी के भीतर 142 दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे 9 गांव के लोग गुरुवार को सुबह कंपनी के गेट पर धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि बुधवार की रात धरनास्थल पर बुलडोजर चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। मौके पर तनाव की स्थित है। पुलिस का जाब्ता भी मुस्तैद है।

– आंदोलनकारियों को रायगढ़ एसडीएम व सीएसपी ने खदेड़ने की कोशिश की थी। सफल नहीं हो पाने पर बीती रात कंपनी ने जबरन धरनास्थल पर बुलडोजर चला दिया। इससे आक्रोशित आंदोलनकारी एनटीपीसी के मुख्य गेट के पास धरना देकर पंडाल उखाड़ने वाले दोषी लोगों पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। आंदोलनकारियों ने पुसौर टीआई को आवेदन देकर अपराध दर्ज करने की मांग भी की है।

– एनटीपीसी द्वारा छत्तीसगढ़ आदर्श पुनर्वास नीति के तहत रोजगार नहीं देने पर प्रभावित 36 लोगों की ओर से हाईकोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी। इस पर कोर्ट ने रायगढ़ कलेक्टर को तीन माह के भीतर मामले का निराकरण करने के आदेश दिए था। रायगढ़ कलेक्टर कोर्ट ने एनटीपीसी मामले में सुनवाई मार्च महीने में शुरू करते हुए प्रभावितों के साथ भू-अर्जन अधिकारी रायगढ़ एसडीएम, सीएसआईडीसी को नोटिस जारी कर अपना जवाब देने को कहा था। सीएसआईडीसी ने जमीन अधिग्रहण नियमों के तहत प्रभावितों को रोजगार का पात्र बताया था, लेकिन कंपनी व भू-अर्जन अधिकारी ने इनको रोजगार का पात्र नहीं बताया। मामला अभी कलेक्टर कोर्ट में लंबित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *