पाक के गर्भ से कौन हुआ पैदा

हमने डॉक्टर पैदा किए जो लोगों को बचाते हैं, पाक ने आतंकी पैदा किए जो लोगों को मार डालते हैं

संयुक्त राष्ट्र न्यूज 4 इंडिया। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लगातार तीसरे साल संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया। करीब 22 मिनट के भाषण में उन्होंने 10 मिनट आतंकवाद पर बात की और 6 मिनट पाकिस्तान पर हमला किया। उन्होंने कहा कि भारत ने आईआईटी, आईआईएम बनाए। एम्स जैसे अस्पताल बनाए। स्पेस में इंटरनेशनल संस्थान बनाए, लेकिन पाकिस्तान ने क्या बनाया। इन्होंने लश्कर-ए-तैयबा बनाया, जैश-ए-मोहम्मद बनाया, हक्कानी नेटवर्क बनाया। हिज्बुल मुजाहिदीन बनाया। आतंकी ठिकाने और टेररिस्ट कैम्प बनाए। हमने स्कालर्स, साइंटिस्ट, इंजीनियर्स पैदा किए। इन्होंने दहशतगर्द और आतंकवादी पैदा किए

पाक पीएम पर हमला

पाक के वजीर-ए-आजम शाहिद खाकन अब्बासी ने हम पर स्टेट स्पांस्र्ड टैररिज्म फैलाने का आरोप लगाया। जब वो हम पर इल्जाम लगा रहे थे तो लोग कह रहे थे कि लुक हू इज टाकिंग। क्यों पाक पीएम ने कहा था कि भारत पाकिस्तान में आतंकवाद फैला रहा है और सबसे ज्यादा  आतंकवाद से त्रस्त हमारा देश है।

दोस्ती का हाथ बढ़ाया

जिन्ना ने दोस्ती की विरासत दी या नहीं दी, ये तो इतिहास जानता है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोस्ती का हाथ जरूर बढ़ाया। कहानी बदरंग किसने की, ये आप बताएं।

क्यों पाक पीएम ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में जनमत संग्रह हो। यूएन विशेष दूत नियुक्त करे।

2015  में नरम और 2016 में सुषमा का गरम भाषण

सुषमा स्वराज 2 अक्टूबर 2015 और 26 सितंबर 2016 को भी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित कर चुकी हैं। दोनों ही बार उनका भाषण पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद हुआ। दो साल पहले सुषमा ने कहा था कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पाकिस्तान और भारत के बीच शांति पहल का चार सूत्रीय प्रस्ताव रखा, ‘मैं उसका उत्तर देते हुए कहना चाहूंगी कि हमें चार सूत्रों की जरूरत नहीं है, केवल एक सूत्र काफी है, आतंकवाद को छोड़िए और बैठकर बात कीजिए।‘

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *