[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: 13 नवंबर को पूरे देश में एक साथ होगी क्वालिटी टेस्ट परीक्षा | News 4 India

13 नवंबर को पूरे देश में एक साथ होगी क्वालिटी टेस्ट परीक्षा

एनएएस परीक्षा 13 नवंबर को आयोजित होगी। इसमें कक्षा 3 5 के बच्चे 60 मिनट की परीक्षा देंगे। वहीं आठवीं में 90 मिनट की परीक्षा होगी। इसमें बहुविकल्प (ए,बी,सी डी) वाले प्रश्न होंगे। बच्चों को प्रश्न पत्र अलग से उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें प्रश्न का उत्तर ओएमआरशीट पर परीक्षा दी जाएगी। ये शीट दिल्ली जाएगी। वहीं परीक्षा के लिए ऑब्जर्वर भी डाइट की ओर से भेजे जाएंगे। स्कूल के स्थानीय शिक्षक परीक्षा नहीं लेंगे।
डूंगरपुर/पहलीबार पूरे देश में एक साथ 13 नवंबर को मॉडल पेपर होंगे। इसमें कक्षा 3, 5 और 8 के विद्यार्थियों का क्वालिटी टेस्ट होगा। इसके आधार पर यह जांचा-परखा जाएगा कि छात्र-छात्राओं को पढ़ाई-लिखाई का कितना ज्ञान और समझ है।
जिले के चयनित 172 सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं क्वालिटी टेस्ट के आधार पर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा देंगे। ये परीक्षा एचआरडी मंत्रालय की ओर से आयोजित की जा रही हैं। इस कारण इसे एनसीआरटी संभाल रहा है। परीक्षा में कक्षा 3 5 के लिए हिन्दी, गणित और पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा होगी। वहीं कक्षा आठवीं के लिए हिन्दी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।
हर जिले में कितनी और कौन-कौन से स्कूल क्वालिटी टेस्ट में शामिल होंगे, इसका निर्धारण उदयपुर एसआईआरटी द्वारा किया जाएगा। स्कूल चयन के मापदंड में न्यूनतम 5 विद्यार्थियों का होना आवश्यक है।
चयनितस्कूलों के संस्था प्रधानों की हो चुकी है बैठक
डाइटकी ओर से चयनित स्कूलों के संस्था प्रधान और शिक्षा अधिकारियों की बैठक 4 अगस्त को हो चुकी हैं। इसमें क्वालिटी टेस्ट के बारे में बताया जा चुका है। टेस्ट की तैयारी के सिलसिले में मॉडल पेपर शाला दर्पण, दर्शन से उपलब्ध कराकर 172 स्कूलों के बच्चों को अध्ययन कराना है।
एनसीआरटी दिल्ली की ओर से पूरे राज्य में 13 नवंबर को परीक्षा आयोजित कर रहा है। इसमें जिले के 172 स्कूलों के बच्चे भाग ले रहे हैं। चयनित स्कूलों के संस्था प्रधान को ट्रेनिंग दे रखी है। प्रश्न बैंक पोर्टल, वॉट्सअप और ई-मेल पर भेजे जा चुके हैं। परीक्षा के आधार पर जिले की रैंकिंग तय होगी। पहली बार बच्चे ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। डॉ.हितेश भट्ट, प्रभागाध्यक्ष डाइट डूंगरपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *