[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: सप्ताह की सर्वोच्च प्राथमिकता | News 4 India

सप्ताह की सर्वोच्च प्राथमिकता

12 अक्टूबर को विशेष भावांतर ग्राम सभाओं का आयोजन

शत्-प्रतिशत् किसानों का किया जाएगा पंजीयन

बैतूल, न्‍यूज 4 इंडिया।

आगामी 12 अक्टूबर को प्रात: 10.30 बजे से जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष भावांतर ग्राम सभाएं आयोजित की जाएगीं। जिनमें मैदानी अमले द्वारा उपस्थित रहकर शत्-प्रतिशत् किसानों का भावांतर योजना में पंजीयन किया जाएगा। कलेक्टर श्री शशांक मिश्र ने जिले के समस्त पटवारियों, पंचायत सचिवों एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को इन विशेष ग्राम सभाओं में उपस्थित रहकर समस्त किसानों का योजना में पंजीयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

9 अक्‍टूबर की शाम जिले के समस्त जिला स्तर के अधिकारियों, अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों की ली गई बैठक में कलेक्टर ने कहा कि इन ग्रामसभाओं में किसानों से पंजीयन हेतु भरवाए जाने वाले फार्म संबंधित कर्मचारियों को एक दिन पूर्व उपलब्ध करवा दिए जाएं। ग्राम सभा के दिन यदि शाम तक किसानों का पंजीयन नहीं होता है तो उनसे फार्म पूर्ण करवाकर प्राप्त कर लिए जाएं एवं 15 अक्टूबर के पूर्व किसानों का ऑनलाइन पंजीयन सुनिश्चित किया जाए। फार्म प्राप्त करते समय किसान को आवश्यक रूप से पावती दी जाए। कलेक्टर ने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्राम सभा के पूर्व बैंकर्स एवं समस्त मैदानी कर्मचारियों की बैठकें लेकर ग्राम सभाओं में किए जाने वाले कार्यों की चेक लिस्ट के आधार पर तैयारी सुनिश्चित करें। इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए कि किसी भी परिस्थिति में किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया बाधित न हो एवं जिले के समस्त किसानों का भावांतर योजना में पंजीयन सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि ग्रामसभा स्थल पर भावांतर योजना की दरें, समर्थन मूल्य की दरें इत्यादि स्पष्ट रूप से किसानों की जानकारी के लिए प्रदर्शित की जाएं। इसके अलावा ग्रामसभा से संबंधित कर्मचारियों एवं नोडल अधिकारियों को पूर्व में योजना की बारीकियों से प्रशिक्षित कर दिया जाए, ताकि वे योजना से पूरी तरह अवगत रहें। कलेक्टर ने यह भी निर्देश दिए कि इस पंजीयन कार्य में किसान मित्रों, उन्नतिशील किसानों, दुग्ध समिति सदस्यों, जन अभियान परिषद् सदस्यों एवं एनआरएलएम सदस्यों का भी सहयोग प्राप्त किया जाए।

समग्र आईडी एवं आधार कार्ड होगा जरूरी

कलेक्टर ने बताया कि पंजीयन के समय किसान के द्वारा स्वयं का आधार कार्ड नंबर, समग्र आईडी क्रमांक, बैंक खाता का क्रमांक तथा मोबाइल नंबर दर्ज कराया जाना अनिवार्य होगा। यह योजना सोयाबीन, मूंगफली, तिल, रामतिल, मक्का, मूंग, उर्द एवं अरहर की फसल पर लागू होगी। मुख्यमंत्री भावांतर योजना के तहत उक्त फसलों का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है, जिसमें सोयाबीन 3050 रूपए, मूंगफली 4450 रूपए, तिल 5300 रूपए, उड़द 5400 रूपए, मूंग 5575 रूपए, अरहर 5450 रूपए एवं मक्का 1425 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित है।

मुख्यमंत्री करेंगे संबोधित

विशेष ग्राम सभाओं में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रात: 11 बजे से अपने संदेश का प्रसारण किया जाएगा, जिसके प्रसारण की व्यवस्था प्रत्येक ग्रामसभा में होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *