पोषण स्मार्ट विलेज की समीक्षा बैठक संपन्न

छिन्दवाडा न्‍यूज 4 इंडिया।  एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग के तत्वावधान में आज कृषि विज्ञान केन्द्र के सभाकक्ष में जिले में चयनित प्रत्येक विकासखंड में एक पोषण स्मार्ट विलेज की कार्ययोजना और आगामी रणनीति के संबंध में समीक्षा बैठक संपन्न हुई । बैठक में कृषि, उद्यानिकी, पशु चिकित्सा, मत्स्य, महिला एवं बाल विकास, वन, कृषि विज्ञान केन्द्र आदि विभागों के जिला और विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे ।

बैठक में एकीकृत बाल विकास सेवा के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री एम.एल.मेहरा ने पोषण स्मार्ट विलेज की अवधारणा से अवगत कराते हुये बताया कि चयनित ग्रामों में फसल चक्र में परिवर्तन कर सभी प्रकार की फसल, सब्जी, फलदार वृक्ष, पशु चिकित्सा और मत्स्य विभाग की योजनाओं का प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन किया जायेगा । बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी एक सप्ताह में सभी ग्रामों का ग्रामवार और हितग्राहीवार सर्वे किया जाये जिससे सभी ग्राम पोषण परिपूर्ण ग्राम के रूप में विकसित हो सके । बैठक में आगामी 15 दिनों में सभी पोषण स्मार्ट विलेजों में पोषण परिचर्चा आयोजित करने का निर्णय भी लिया गया ।

बैठक में वनमंडलाधिकारी श्री रविन्द्रमणी त्रिपाठी और श्री एस.एस.उद्दे ने चयनित ग्रामों में कम दरों पर बांस और बल्ली एवं मुनगा के पौधे नि:शुल्क उपलब्ध कराने के साथ ही हर संभव सहयोग देने के लिये कहा । वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक सर्वश्री पन्नासे, सावरकर और अहिरवार द्वारा बैठक में पोषण स्मार्ट विलेज के चयनित ग्रामों के संबंध में पॉवर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन और सामूहिक चर्चा के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी गई ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *