कलेक्टर ने निभाई ड्यूटी

छिन्दवाड़ा न्यूज 4 इंडिया। जिले के कलेक्टर श्री जेके जैन ने जुन्नारदेव विकासखंड के दूरस्थ ग्राम वरूठ का दौरा कर वहां के विकास कार्यों के साथा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इस दौरान ग्रामीणों ने पहली बार उनके गांव में कलेक्टर को पाकर प्रसन्नता जाहिर कर अपनी मूलभूत सुविधाओं के साथ अन्य समसस्याओं से भी अवगत कराया। भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर से पानी की समस्या, शौचालय, आवास मिशन और बेहतर शिक्षा पर भी विशेष रूप से बात की। उन्होंने इस दौरान स्कूलों का निरीक्षण किया तथा माध्यमिक शाला भवन को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री जैन ने शौचालयों की स्थिति को देखा और सचिव से कहा कि शीघ्र ही अपूर्ण शौचालयों को पूरा करें। उन्होंने ग्रामीणों को शौचालय के महत्व को भी बताया। ग्राम वरूठ में जलाऊ लकड़ी के प्रयोग को देखते हुए कलेक्टर ने उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन प्रदाय करने, उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा देने, मदिरा सेवन की हानियों को बताते हुये नशामुक्त गांव व जल संरक्षण के लिए जागरूकता लाने के लिए ग्रामीणों से आग्रह किया। ग्राम वरूठ में कलेक्टर श्री जैन ने जैव विविधता संरक्षण और ग्रामीण आजीविका परियोजना द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा और उनके आजीविका को और बेहतर ढंग से सुनिश्चित करने पर चर्चा किया।

इस क्षेत्र में विजेज टूरिज्म व पर्यटन की प्रचुर संभावनाओं को देखते हुए टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल व वन अधिकारियों से चर्चा की गई। सतपुड़ा रिजर्व टाईगर कोर एरिया के ग्राम वरूठ, कुकरपानी, गंगावानी, चारखेड़ा और सांगाखेड़ा आदि क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देने तथा व्यवस्था सुनिश्चितता के लिए कलेक्टर श्री जैन ने बारी रेस्ट हाउस पहुंचकर राज्य स्तरीय वन अधिकारियों से चर्चा की। भ्रमण के दौरान तामिया तहसीलदार श्री के आर नीरज और टूरिज्म प्रमोशन से श्री पवन श्रीवास्तव साथ में थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *