मैरी कॉम ने इस तरह 4 घंटे में घटाया 2 किलो वजन, आप भी कर सकते हैं ट्राय

 न्‍यूज 4 इंडिया।  विश्व प्रसिद्ध बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम 4 घंटे के भीतर 2 किलो वजन घटाने का दम रखती हैं। इतना ही नहीं वह ऐसा करती भी हैं। मैरी कॉम ने सिर्फ 4 घंटे के भीतर 2 किलो वजन घटाया।
हम में से अक्सर ऐसे कई लोग होते हैं जो कि अपना ज्यादा वक्त जिम में वर्कआउट करते हुए देते हैं। ताकि थोड़ा बहुत वजन कम किया जा सके। वहीं विश्व प्रसिद्ध बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम 4 घंटे के भीतर 2 किलो वजन घटाने का दम रखती हैं। इतना ही नहीं वह ऐसा करती भी हैं। मैरी कॉम ने सिर्फ 4 घंटे के भीतर 2 किलो वजन घटाया। जी हां, मैरी ने इतने कम समय में अपना वजन घटाया। पोलैंड में Silesian Open Boxing Tournament के दौरान मैरी ने ऐसा किया। मैरी का उस वक्त वजन 48 किलोग्राम था। यह एक प्रकार से रिस्क ही था, जिसमें उनके डिसक्वालिफाइड होने का खतरा बना हुआ था। 5 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकीं और एक ऑलंपिक ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकीं मैरी ने इस दौरान बचे-कुचे कुछ घंटो में ही अपना वजन घटाने का तय किया। उन्होंने बजाय के हार मानने के इस चैलेंज को फेस किया और वह वजन घटाने के लिए मेहनत पर जोरोंशोरों से लग गईं। लेकिन यह बड़ा सवाल है कि आखिर यह हुआ कैसे? मैरी ने 4 घंटे के अंदर दो किलो वजन कैसे घटाया? पीटीआई के अनुसार, मैरी कहती हैं- मैंने स्किपिंग की और स्ट्रेचिंग की। इसके बाद मैं तैयार थी।’
ऐसे में बॉक्सर मैरी कॉम एक उदाहरण पेश करती हैं कि चाहो तो सब कुछ है आसान। इसके अलावा इससे यह भी पता चलता है कि रोप जंप कितना असरदार साबित हो सकता है। इसके अलावा नीचे और भी कुछ बातों की जानकारियां दी जा रही हैं जो कि बताती हैं कि रोपिंग और स्किपिंग करने से बॉडी को कैसे-कैसे फायदे हो सकते हैं:-

स्किपिंग से सुधरती हैं ‘दिल की धड़कनें’
कार्डियो एक्सरसाइज से दिल की धड़कनों को स्वस्थ रखा जा सकता है। इससे आपका दिल न सिर्फ अच्छे से काम कर पाएगा बल्कि यह आपका स्टेमिना बढ़ाने में भी मदद करेगा।

‘रोप स्किपिंग’ आपके मसल्स को करेगा टोन
स्किपिंग का एक फायदा यह भी है कि इससे आपके पैरों और बॉडी की मसल्स टोन होंगी। कई लोग अपने मसल्स को टोन करने के लिए भारी भरकम लिफ्टिंग करते हैं। स्किपिंग करने भर से आपकी बॉडी में इफेक्ट नजर आने लगेगा और आपके फिटनेस गोल भी पूरे हो पाएंगे।
स्किपिंग से आप अपनी स्किन को स्वस्थ बना सकते हैं। अगर मात्र 15 मिनट के लिए भी स्किपिंग की जाए तो इसका असर आपको अपनी बॉडी पर देखने को मिलेगा। दरअसल, इससे बॉडी का सरकुलेशन अच्छा होता है। जो कि बॉडी के अंदर न्यूट्रेंट्स को सुधारता है। इसके स्किन के टॉक्सिन्स बाहर आ जाते हैं और स्किन दमकती नजर आती है।

तंदरुस्त रहता है शरीर, हड्डियां होती हैं मजबूत
35 की उम्र पार करने के बाद अक्सर लोगों में हड्डियों में कमजोरी की शिकायत रहती है। खास तौर पर महिलाओं की ‘जोड़ो में दर्द’ की शिकायतें रहती हैं। ऐसे में जंपिंग से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है और दर्द से निजात पाया जा सकता है।

Related posts

Leave a Comment