[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: चूहा-झींगुर मुक्ति अभियान | News 4 India

चूहा-झींगुर मुक्ति अभियान


छिन्दवाड़ा न्यूज 4 इंडिया। हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती मरीज को चूहा द्वारा काटने की घटना के बाद लोक स्वास्थ्य एवं कल्याण द्वारा प्रदेश के सभी शासकीय अस्पतालों में चूहा-झींगुर मुक्ति अभियान चलाने निर्देशित किया गया। जिसका छिंदवाड़ा में पालन नहीं हुआ। नतीजा यह हुआ कि बीते दो माह में जिला चिकित्सालय में 6 लोगों को चूहा द्वारा काटने की घटना होने के बावजूद भी प्रशासन ने कोई ठोस कार्य नहीं किया।
चूहा मुक्ति अभियान के तहत तीन विभिन्न संस्थाओं ने अस्पताल निरीक्षण कर भारीभरकम बजट पेष हुआ है, हालांकि कुछ वार्डों में चूहा पकड़ने के लिए पिंजरे रखवाए गए हैं।
यह है अभियान
अभियान के तहत अस्पताल प्रबंधन को अस्पताल में जानवरों, चूहों, झींगुर व अन्य कीड़ों को आने से रोकने उच्च स्तरीय साफ-सफाई व्यवस्था बनाने निर्देशित किया। चूहों से बचाव के लिए जनसहयोग और रोगी कल्याण समिति के माध्यम से योजना बनाकर कार्रवाई की जाए। निर्देश में यह भी कहा गया कि आईसीयू, डायलिसिस इकाई, पैथालाजी, रेडियोलाजी के उपकरणों में काम आने वाले कंज्युमेबल्स व किटस नियमित रूप से उपलब्ध करवाए जाए।
इन्हें काटा चूहों ने
जिला अस्पताल के आईसीयू में एक मरीज, डीबीडी में एक भर्ती महिला और एक मरीज के परिजन के अलावा सर्जिकल वार्ड में एक नर्स और ग्यानिकी वार्ड में दो महिलाओं को चूहा द्वारा काटने की घटना हो चुकी है। ये सभी घटना सोने के दौरान हुई है। सर्जिकल वार्ड में नर्स और गयानिकी वार्ड की दो महिलाओं ने इस मामले में अस्पताल प्रशासन से शिकायत नहीं किया। वहीं डीबीडी वार्ड में भर्ती महिलाओं को शिकायत के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
जिला अस्पताल आरएमओ सुशील दुबे का कहना है कि चूहों को नियंत्रित करने वार्डों में पिंजरे रखवाए गए हैं। इसके अलावा सफाई और दवाइयों के छिड़काव पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *