[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: स्वच्छता में कहीं तुम पिछड़ न जाओ | News 4 India

स्वच्छता में कहीं तुम पिछड़ न जाओ


छिन्दवाड़ा न्यूज 4 इंडिया। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में शामिल होने से पहले प्रदेश शासन की ओर से कराए गए क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड टीम के तीन दिवसीय सर्वे का नतीजा आ गया है। टीम ने 21 से 23 नवंबर तक किए गए सर्वे के बाद अपनी रिपोर्ट में शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बताते हुए प्रदेश में 13 वां स्थान दिया है। क्यूसीआई टीम के सर्वे में नगरनिगम को 623 अंक मिले हैं, जबकि 1217 अंक लेकर खरगोन प्रथम, 1124 अंक लेकर उज्जैन ने दूसरा स्थान और रमपुरा नीचम ने 797 अंक लेकर तीसरा स्थान पाया है। निगम को जो अंक मिले हैं, उसके अनुसार जनवरी में होने वाले फाइनल सर्वे में शहर टॉप फाइव में पहुंचने की उम्मीद जागी है।
यहां पर बेहतर हैं हम
क्वालिटी कंट्रोल बोर्ड की टीम ने शहर की डोर टू डोर सफाई व्यवस्था को बेहतर बताते हुए सबसे अधिक अंक दिए हैं स्वच्छता के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए चलाए जाने वाले अभियान और इसे सामाजिक सरोकार से जोड़ने के लिए भी निगम को अच्छे अंक मिले हैं। स्वच्छता दूत, ब्रांड एबेंसेडर, बच्चों में स्वच्छता का संदेश देने वाफल पेंटिंग में अंक मिले हैं।
यहां पर पिछड़े
टीम के सामने निगम पूरे दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाया जिसके कारण अंक कटे हैं। निगम की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए अब तक जो भी काम हुए हैं उसके दस्तावेज पूरे नहीं होने के कारण नंबर कटा गए हैं। टीम ने माना है कि शहर में कचरा प्रबंधन से लेकर अन्य कई काम हो रहे हैं, लेकिन इसका रिकॉर्ड दस्तावेज में नहीं होने के कारण अंक कटे हैं।
नगरनिगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले का कहना है कि अभी हमारे पास रिपोर्ट नहीं आई है, यदि हमारा शहर 623 अंक के साथ प्रदेश में 13 वें स्थान में है, तो अच्छी बात है। हमारा लक्ष्य नंबर वन बनने का है, जिसके लिए हम प्रयासरत हैं।
महापौर कांता सदारंग ने कहा शहर को स्वच्छ रखने निगम का अमला लगा हुआ है। साथ ही जनता के पूरे सहयोग से हमारा शहर अच्छे नंबर पर आया है। हम सभी को मिलकर शहर को नंबर वन बनाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *