[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: पोस्‍ट पेमेंट बैंक जल्‍द खुलेगा | News 4 India

पोस्‍ट पेमेंट बैंक जल्‍द खुलेगा

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। मप्र डाक परिमंडल भोपाल के मुख्‍य पोस्‍टमास्‍टर जनरल आलोक शर्मा ने कहा कि पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर प्रदेश के जबलपुर, सतना विदिशा एवं ग्‍वालियर के डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए। अगले फेज में छिंदवाड़ा सहित प्रदेश के छह डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने का प्रस्‍ताव दिल्‍ली भेजा गया है। इसके संबंध में बैठकें चल रही हैं। एग्रीमेंट होते ही इन डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की आवश्‍यक कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। श्री शर्मा ने बताया कि छिंदवाड़ा डाक संभाग के अंतर्ग छिंदवाड़ा एवं बैतूल के मुख्‍य डाकघरों में इंडिया पोस्‍ट बैंक खोलने की तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए कर्मचारियों की भर्ती हो रही है। 1 अप्रैल 2018 से छिंदवाड़ा एवं बैतूल डाकघरों में पोस्‍ट पेमेंट बैंक लांच जा जाएगा।

होगी कर्मचारियों की भर्ती

डाक विभाग में कर्मचारियों की कमी के कारण सवाल पर श्री शर्मा ने कहा कि कर्मचारियों की भर्ती ऑल इंडिया लेबल पर होती है। कोर्ट में मामला होने से प्रक्रिया रूक गई थी। अब इसका निराकरण हो गया है। जल्‍द ही विभाग में नए कर्मचारियों की भर्ती होगी। उन्‍होंने मार्च से पहले भर्ती प्रक्रिया पूरी होने की उम्‍मीद जताई है।

ऑनलाइन होंगे डाकघर, पोस्‍टमेन को मिलेंगे मोबाइल

मुख्‍य पोस्‍ट मास्‍टर जनरल श्री शर्मा ने कहा कि सभी साखा डाकघरों का डाआ ऑनलाइन करने के साथ ही वहां पर हैंडल डिवाइस प्रोवाइड की जा रही है। वहीं सभी पोस्‍टमेन को मोबाइल प्रदान किया जायेगा। इससे उपभोक्‍ताओं को रियल टाइम डिलेवरी अपडेशन की सुवधिा मिलने लगेगी। इस योजना के तहत छिंदवाड़ा के 16 पोस्‍टमेन को मोबाइल प्रदाय किए जा चुके हैं। शेष को भी जल्‍द उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

बढ़ रहा डाक सेवाओं का दायरा

श्री शर्मा ने कहा कि डाक सेवओं का दायरा लगातार बढ़ रहा है। अब डाकघरों में आधार अपडेशन की सुविधा भी प्रारंभ होने वाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *