[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: निर्माण पर कहर के साथ | News 4 India

निर्माण पर कहर के साथ

इलाहाबाद (जयसिंह अग्रहरी की रिपोर्ट): कुंभ मेले के मद्देनजर शहर की दर्जनों सड़कों का चौड़ीकरण होगा। इसके मद्देनजर नगर निगम की ओर से सर्वे कराया जा रहा है। चौड़ीकरण से लोगों को जाम से राहत तो जरूर मिलेगी, लेकिन इसमें सैकड़ों निर्माण ढहा दिए जाएंगे।
शिवकुटी क्षेत्र में मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रेलवे क्रासिंग पर फ्लाईओवर निर्माण के लिए करीब डेढ़ दर्जन निर्माण ढहा दिए गए थे। अब उन मार्गो पर भी अवैध निर्माणों को ढहाए जाने की तैयारी चल रही है, जिनकी चौड़ाई बढ़ने संग जलनिकासी के लिए नाली और नाले बनने हैं। नगर निगम द्वारा नूरुल्ला रोड, नूरुल्ला रोड क्रासिंग से मीरापुर सब्जी मंडी, रामप्रिया रोड, तेलियरगंज से शिवकुटी जाने वाली रोड, कसारी-मसारी जाने वाली रोड, अल्लापुर में 80 फीट रोड, मटियारा रोड, दारागंज का मुख्य मार्ग, टीपी नगर की कई सड़कों समेत तीन दर्जन से ज्यादा सड़कों की चौड़ीकरण और सुंदृढ़ीकरण कराया जाना है। इसी प्रकार एडीए द्वारा लीडर रोड, विवेकानंद मार्ग, नवाब यूसुफ रोड, नूरुल्ला रोड स्टेशन से लेकर खुल्दाबाद पुलिस चौकी तक, रामबाग रेलवे स्टेशन के सामने, पुरानी जीटी रोड, जानसेनगंज चौराहा से सिविल लाइंस में तुलसी चौराहा तक, साउथ मलाका डॉट पुल से रामबाग चौराहा तक समेत कई सड़कों का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण कराया जाना है। लेकिन इन मार्गो पर बड़ी संख्या में स्थायी अतिक्रमण हैं। ऐसे में अतिक्रमण को हटवाने के लिए नक्शे के मुताबिक मार्गो का कराया जा रहा सर्वे अंतिम चरण में है।
आवारा पशुओं के खिलाफ भी होगी कार्रवाई :
इस अभियान के साथ ही आवारा पशुओं के खिलाफ भी कार्रवाई चलेगी। अतिक्रमण दस्ते के साथ कैटिल दस्ता भी रहेगा।
अतिक्रमण हटवाने के लिए चार टीमें गठित की गई हैं। छिटपुट कार्रवाई चल रही हैं। जल्द ही जिला और पुलिस प्रशासन के सहयोग से उन मार्गो से अतिक्रमण हटवाने की कार्रवाई शुरू होगी, जिनका चौड़ीकरण होना है। मार्गो की वास्तविक चौड़ाई के दायरे में जितने भी अतिक्रमण होंगे, उन्हें हटाया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *