[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: सामाजिक विज्ञान केंद्र | News 4 India

सामाजिक विज्ञान केंद्र

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। राष्‍ट्रीय उच्‍चतर शिक्षा अभियान सामाजिक विज्ञान केंद्र स्‍थापित करने के लिए जिला मुख्‍यालय में उपयुक्‍त कॉलेज की तलाश कर रहा है। इसमें एमए सामुदायिक नेतृत्‍व कक्षाओं का संचालनकिया जाएगा। वहीं ग्रामोदय विवि चित्रकूट के माध्‍यम से बीएसडब्‍ल्‍यू पाठयक्रम अध्‍ययन केंद्र स्‍थापित किये जाने के लिए भी कॉलेज ने सामाजिक विज्ञान केंद्र प्रारंभ करने के लिए जिले के छह महाविद्यालयों का प्रस्‍तावउच्‍च शिक्षा विभाग को प्रेषित किया है।

मुख्‍यमंत्री सामुदायिक नेतृत्‍व क्षमता विकास कार्यक्रमके अंतर्गत जिला मुख्‍यालय में स्थि‍त ऐसे कॉलेज का चिन्‍हांकन बाबा साहब अम्‍बेडकर विश्‍वविद्यालय महू द्वारा स्‍थापित किये जाने वाले सामाजिक विज्ञान केंद्र के रूप में किया जाना है, जहाँ दोपहर के बाद एम सामुदायिक नेतृत्‍व कक्षाओं का संचालन के लिए 3 क्‍लास रूम कम्‍प्‍यूटर लेब एवं पुस्‍तकालय आदि की सुविधाएं उपलब्‍ध हों।

इन कॉलेजों के भेजे प्रस्‍ताव

बाबा साहब अंबेडकर विश्‍वविद्यालय महू द्वारा संचालित किए जाने वाले सामाजिक विज्ञान केंद्र के लिए अग्रणी कॉलेज द्वारा जिले के छह कॉलेजों के प्रस्‍ताव विभाग को प्रेषित किये गये हैं जिन कॉलेजों के प्रस्‍ताव भेजे गए हैं, उनमें जिला मुख्‍यालय के पीजी कॉलेज, गर्ल्‍स कॉलेज के साथ ही पेंचव्‍हेली कॉलेज परासिया, शासकीय महाविद्यालय जुन्‍नारदेव, शासकीय महाविद्यालय पांढुर्ना, बिछुआ कॉलेज शामिल है।

विकासखंडों में स्थित महाविद्यालयों में ग्रामोदय विश्‍वविद्यालय चित्रकूट के बीएसडब्‍ल्‍यू पाठयक्रम प्रारंभ किया जाना भी प्रस्‍तावित है। इसके लिए भी अग्रणी कॉलेज द्वारा पांच विकासखंडों से 6 कॉलेजों का प्रस्‍ताव भेजा गया है। छिन्‍दवाड़ा के साथ ही परासिया, जुन्‍नारदेव, पांढुर्ना, एवं बिछुआ विकासखंड में बीएसडब्‍ल्‍यू अध्‍ययन केंद्र प्रांरभ करने का प्रस्‍ताव भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *