ज़रूरत नहीं अब आधार कार्ड की ,,,,,

आधार ऐप हुआ लांच,

अब आधार कार्ड साथ रखने की नहीं होगी जरूरत।
इसे यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित और लांच किया है।
सरकार ने आधार को एक जरूरी डाक्यूमेंट का रूप दे दिया है। हर किसी सरकारी कामकाज में आधार एक मूल कागज के रूप में अनिवार्य सा कर दिया गया है। इसी को देखते हुए सरकार ने आधार एप लांच किया है। अब आपके मोबाइल पर भी आधार उपलब्ध रहेगा।
इसे यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित और लांच किया है। इस एप आपको ना केवल आधार के नंबर याद रखने या साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आपकी अन्य जरूरी जानकारी जैसे जन्म तिथि, फोटोग्राफ भी ऐप में सुरक्षित रह सकेंगे।
फिलहाल यह ऐप केवल एंड्रायॅड फोन्स के लिए ही उपलब्ध है और एप का यह बीटा वर्जन है। हालांकि फिर भी इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस एप लॉक/अनलॉक करने के लिए आपको बॉयोमेट्रिक फीचर दिया गया है। यानि की अब आपका ये महत्वपूर्ण डाटा सुरक्षित रहेगा। बिना अनलॉक किए सीधे इस एप से आपकी निजी जानकारी कोई नहीं ​ले पाएगा। हालांकि अगर आप इस लॉक को डिस्एबल कर देंगे तो यह खोला जा सकेगा।
आधार एप पर रजिस्टर केवल आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही किया जा सकेगा। यानि कि जो नंबर आपने आधार बनवाने के समय दिया होगा उसी नंबर से इसे रजिस्टर किया जा सकता है। किसी अन्य नंबर से कतई नहीं। आप चाहें ता इस नंबर पर आप ओटीपी फीचर आॅन कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि आपका लॉक पैटर्न जानने के बाजवूद भी इसे कोई और ओपन नहीं कर पाएगा।
चूंकि यह एप अभी बीटा वर्जन में ही है। इसके सारे फीचर्स अभी शुरू नहीं किए गए हैं। इसके लिए आपको इसके अपडेट का इंतजार करना ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *