[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: पुलिस अधिक्षक ने किससे कही अपने मन की बात ? | News 4 India

पुलिस अधिक्षक ने किससे कही अपने मन की बात ?

सिवनी//पुलिस अधीक्षक तरूण नायक ने आज अपने मन की बात किसानों से कही उन्होंने किसान संघ के सदस्य किसानों से चर्चा करते हुए शांति व कानून व्यवस्था में सहयोग देने की अपेक्षा व्यक्त की।
एसपी नायक ने कहा कि किसान इस देश का अन्नदाता है और अक्सर आपसी विवाद के कारण वह अपने मूल कार्य कृषि से दूर हो जाता है, जिसके कारण उसके परिवार को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति मध्यस्तता करते हुए आपसी विवादों को निपटाने में सहयोग करता है तो किसान पुन: अपने कार्य में लग सकता है और उसे कृषि कार्य से इतनी आय तो हो ही सकती है। जिसमें वह अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।
श्री नायक ने कहा कि पहले बच्चे के गलती करने पर बड़े उनके कान खिंचते थे और बुजुर्ग दादा-दादी की डांट पड़ती थी। लेकिन अब वह दौर नही रहा अगर बच्चों में बड़ों के प्रति भय बना रहे तो निश्चित ही बच्चे अपने मार्ग से नही भटक सकते। अगर बच्चे अपने परिवार का ध्यान रखना प्रारंभ कर दें तो उन्हें समझाने की जरूरत नही पड़ेगी।
बच्चों को कुछ प्रयास के बाद सफलता नहीं मिलती है तो वह दिशा विहीन हो जाते है और अपराधों की ओर अग्रसर होते है। ऐसे में इन बच्चों को अगर कोई समझाने वाला व्यक्ति मिल जाये तो वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सही दिशा में चलना प्रारंभ कर देंगे। उन्होंने कहा कि मेरा यही प्रयास है कि गांव में रहने वाले किसान अगर अपने छोटे-छोटे विवादों को आपस में निराकरण कर लें, अथवा पुलिस की मदद से निराकरण कर लें, तो वह कृषि कार्य अच्छी तरह कर पाएंगे। इसके लिए हम सतत प्रयत्नशील हैं।
साथ ही उन्होंने बच्चों को कहा कि च कि पढाई के समय में मन लगाकर पढ़े। कोशिश करें कि कोंचिग, ट्यूशन के दौरान वह ऐसा कोई कृत्य ना करें जिससे स्वयं एवं परिवार को कोई ठेस पहुंचे।
इस अवसर पर ने नए एसपी का शॉल और श्रीफल के साथ सम्मान किया। साथ ही किसानों ने भरोसा दिया कि किसानों के हित में आपके प्रयास में वह भी सहभागी बनेंगे और जिले के विकास में अहम भूमिका निभाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *