[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: छोटी उम्र पर करोड़ों फैंस | News 4 India

छोटी उम्र पर करोड़ों फैंस

बर्गन न्‍यूज 4 इंडिया। प्रतिभा कभी उम्र की मोहताज नहीं होती है ये बात मशहूर म्‍यूजिक प्रोड्यूसर और डीजे एलन वॉकर ने साबित की है केवल 20 साल की उम्र में ही उन्‍होंने ‘फेडेड’ और ‘स्‍पेक्‍टर’ जैसे कई हिट गाने बनाए हैं आज वे युवा पीढ़ी के लिए मिसाल हैं। वॉकर या उनके परिवार का संगीत से दूर तक कोई नाता नहीं रहा है। बावजूद इसके उन्‍हें संगीत का शौक और ज्ञान, दोनों ही हैं एलन की बनाई शानदार धुनों की वजह से आज उनकी फैन-फॉलोइं‍ग करोड़ों में पहुंच चुकी है हालांकि कम ही लोग जानते हैं कि लंबे समय तक उनकी दिलचस्‍पी प्रोग्रामिंग और ग्रैफिक डिजाइनिंग में थी।

एलन ओलव वॉकर का जन्‍म 24 अगस्‍त 1997 को नॉर्थ हैम्‍पटन, यूके में हुआ था। मां का नाम हिल्‍डे वॉकर है, जो नॉर्वे से हैं। पिता फिलिप एलन वॉकर इंग्‍लैंड से हैं अपने माता-पिता की वजह से ऐलन के पास जन्‍म से ही 2 देशों की नागरिकता थी 2 साल की उम्र में एलन अपने माता-पिता और बहन के साथ नार्वे के शहर बर्गन शिफ्ट हो गए थे एलन का जन्‍म तब हुआ था जब दुनिया में तकनीक तेजी से फैल रही थी डिटिजल दुनिया में पैदा होने की वजह से आम बच्‍चों की तरह उनकी भी दिलचस्‍पी कंप्‍यूटर में बहुत जल्‍दी हो गई थी। यही वजह रही जो आगे चलकर उन्‍होंने प्रोग्रामिंग और ग्राफिक डिजाइनिंग सीखा। हालांकि वे संगीत का शौक बचपन से ही रखते थे इस शौक के बेचैनी में बदलते ही उन्‍होंने यूट्यूब की मदद से संगीत सीखना शुरू कर दिया और म्‍यूजिक प्रोडक्‍शन से जुड़े कई ट्यूटोरियल्‍स भी देखे।

2012 में जब वे डेविड व्हिसल का गाना सुर रहे थे, तभी उन्‍होंने खुद भी म्‍युजिक प्रोड्यूसर बनने के बारे में विचार किया। इस पर ज्‍यादा लेने वे एक इटैलियन डीजे से मिलने जा पहुंचे थे एलन को इलेक्‍ट्रानिक संगीत शुरू से पंसद था सारी जानकारी लेने के बाद उन्‍होंने जुलाई 2012 से अपने म्‍युजिक प्रोडक्‍शन की शुरूआत की। ‘एफएल स्‍टूडियो’ सॉफ्टवेयर उन्‍होंने अपना म्‍यूजिक बनाना शुरू किया। अपने ऑनलाइन फेन्‍स की सलाह से एनल ने म्‍यूजिक प्रोडक्‍शन को ही करियर बना लिया।

अब उन्‍होंने यूट्यूब और साउंडक्‍लाउड पर अपने बनाए गाने पोस्‍टकरना शुरू किए। उन्‍होंने अपने सबसे मशहूर गानों में से एक स्‍पेक्‍टर भी पहले यहीं पोस्‍ट किया था। ग्राफिक डिजाइनर होने की वजह से 2013 में उन्‍होंने अपना लोगो भी खुद ही तैयार कर लिया। अब उनके फैन्‍स लगातार बढ़ते जा रहे हैं। 17 अगस्‍त 2014 के दिन एलन ने 17 साल की उम्र में ‘फेडेड’ रिलीज किया। यह ट्रैक तुरंत तो नहीं चला लेकिन जब इसे दोबारा 19 नवंबर 2014 को ‘नो-कॉपीराइट साउंड्स’ के तहत रिलीज किया गया तो जबरदस्‍त तारीफ मिली। ‘फेडेड’को यूट्यूब पर 290 मिलियन व्‍यूज मिले। स्‍पॉटिफाई पर 700 मिलियन बार प्‍ले किया गया। साउंडक्‍लाउड पर इसे 20 मिलियन स्‍ट्रीम्‍स मिलीं। लेकिन एलन के जीवन में नया मोड़ 2015 में आया, जब सोनी म्‍यूजिक, स्‍वीडन के पास ‘फेडेड’ पहुंचा। रिलीज के बाद से ट्रैक बहुत से देशों में लंबे समय तक पहले पायदान पर रहा। एपल के आइट्यून चार्ट्स के अनुसार ये 32 देशों में एक साथ पहले नंबर पर बना हुआ था यही गाना यूट्यूब के 10 सबसे ज्‍यादा देखे जाने वाले वीडियोज में भी शामिल था एलन वॉकर अब बड़ी हस्‍ती बन चुके थे और उनकी लोकप्रियता कई गुणा बढ़ गई थी।

‘फेडेड’की सफलता के बाद एलन ने हाइस्‍कूल छोड़कर अपना पूरा ध्‍यान संगीत पर केंद्रित किया और लाइव परफॉर्मेंस देने शुरू कर दिए। मार्च 2016 तक वे कुल 30 से 40 ट्रैक प्रोड्यूस कर चुके थे इनमें से एक था ‘सिंग मी टू स्‍लीप’ जो खूब हिट हुआ और बहुत से देशों में टॉप पर रहा। फिर उनका एक और सिंगल ‘अलोन’ आया। यह भी लोगों को बेहद पंसद आया। 2016 में ही एलन ने अपने नए सिंगल ‘रूटीन’का भी वीडियो रिलीज कर दिया था। यह ट्रैक उन्‍होंने डेविड व्हिसल के साथ मिलकर बनाया था 2017 में उन्‍होंने के-391 के साथ भी एक ट्रैक रिलीज किया। डेविड व्हिसल एलन के प्रेरणास्‍त्रोत रहे हैं। इन्‍हीं को देखकर एलन ने अपना म्‍यूजिक करियर शुरू किया था और आज दोनों साथ काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *