[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: यूपी में बिगाड़ा विपक्ष का समीकरण | News 4 India

यूपी में बिगाड़ा विपक्ष का समीकरण

नई दिल्ली न्‍यूज 4 इंडिया।  बीजेपी द्वारा यूपी में राज्य सभा चुनाव के लिए 9 प्रत्याशी मैदान में उतारने और एसपी  के पूर्व नेता नरेश अग्रवाल के भगवा पार्टी में शामिल होने के बाद यहां का चुनाव काफी दिलचस्प हो गया है। बीजेपी के इस चक्रव्यूह ने एसपी, बीएसपी और कांग्रेस के समीकरण को बिगाड़ दिया है। बीजेपी के नौवें चेहरे के तौर पर सोमवार को अनिल अग्रवाल ने नामांकन खत्म होने से कुछ देर पहले पर्चा भरा। 10 सीटों के लिए होनेवाले चुनाव के लिए विपक्ष के दो उम्मीदवार एसपी से जया बच्चन और बीएसपी से भीमराव आंबेडकर पहले से ही मैदान में हैं। यानी अब कुल प्रत्याशियों की संख्या 11 हो गई है। ऐसे में 23 मार्च को होनेवाले 10 राज्य सभा सीटों के चुनाव के लिए अब निर्विरोध निर्वाचन मुश्किल लग रहा है

बीएसपी उम्मीदवार के चुनाव पर फंसा पेच 
बीजेपी के नए दांव से बीएसपी उम्मीदवार भीमराव आंबेडकर के चुनाव पर पेच फंस गया है। वैसे तो विपक्ष के पास अपने दो उम्मीदवारों को जिताने लायक नंबर हैं, लेकिन क्रॉस वोटिंग की आशंका ने बीएसपी के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है। यूपी में राज्य सभा सीट जीतने के लिए 37 वोट की जरूरत है और एसपी, बीएसपी, कांग्रेस और आरएलडी को मिलाकर विपक्ष के पास 74 वोट हैं। रविवार देर रात तक बीजेपी ने 8 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की थी, लेकिन सोमवार को पार्टी ने नौवां उम्मीदवार उतार दिया, जिसके नाम की घोषणा उसके नामांकन के बाद की गई। हालांकि, बीजेपी की ओर से प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर और सलिल विश्नोई ने भी 10वें और 11वें उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा है, लेकिन इनके पर्चे एहतियातन भरवाए गए हैं, जिससे किसी के पर्चे में कोई कमी होने पर सीट खाली न छूटे। पहले नौ प्रत्याशियों के पर्चे जांच में सही पाए गए तो ये दोनों अपना नाम वापस ले लेंगे।

बीजेपी की 8 जीत पक्की, नौवीं पर नजर 
राज्य सभा चुनाव में बीजेपी के 8 और एसपी के एक उम्मीदवार की जीत पक्की है। आठ सीटों पर जीत के बाद बीजेपी के पास 28 विधायकों के मत बच रहे हैं और उसे नौवीं सीट जीतने के लिए 9 और मतों की जरूरत होगी। ऐसे में नौवां उम्मीदवार उतार बीजेपी ने राज्य सभा चुनाव के लिए चक्रव्यूह की रचना कर दी है। राष्ट्रपति चुनाव में 3 निर्दलीय और निषाद पार्टी के एक विधायक ने बीजेपी को वोट दिया था। ऐसे में बीजेपी 32 वोट तो तय मानकर चल रही है।

नरेश अग्रवाल के शामिल होने से बदला खेल 
सोमवार को एसपी के पूर्व नेता नरेश अग्रवाल के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके एसपी विधायक बेटे नितिन अग्रवाल का वोट भी बीजेपी को मिलने की पूरी उम्मीद है। इस तरह बीजेपी जीत के आंकड़े से 4 वोट दूर रह रही है। कहा जा रहा है कि अग्रवाल अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर विपक्ष के कुछ विधायकों को तोड़ भी सकते हैं। अगर क्रॉस वोटिंग हुई तो पार्टी के नौवें कैंडिडेट के लिए राह आसान हो जाएगी।

विधानसभा में इस समय सहयोगी दलो समेत बीजेपी के पास 324 विधायक हैं। बिजनौर के नूरपुर के बीजेपी विधायक लोकेंद्र सिंह के निधन से एक सीट खाली है।

यूपी विधानसभा में दलीय स्थिति 

दल- विधायक
बीजेपी -311
अपना दल -09
SBSP -04
SP – 47
BSP – 19
कांग्रेस – 07
RLD – 01
निषाद पार्टी – 01
निर्दलीय -03

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *