[10:10 PM, 12/7/2017] News4indai: छात्रों को मिले चेक से बैंक में काट लिए रुपए – News 4 India

छात्रों को मिले चेक से बैंक में काट लिए रुपए

छिन्‍दवाड़ा न्‍यूज 4 इंडिया। स्‍कूलों में गणवेश वितरण के लिये प्रति छात्र 400 रूपए की राशि जारी की गई है विकासखंड परासिया के एसबीआई परासिया एवं एसबीआई न्‍यूटन चिखली द्वारा चैक कलेक्‍शन एवं मेंटनेंस चार्ज के कारण 80 से 100 रूपए तक छात्रों के खाते से काटे गए हैं। विधायक सोहनलाल वाल्मिकी द्वारा पूछे गए प्रश्‍न के उत्‍तर में स्‍कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजयशाह ने यह जानकारी दी। श्री शाह ने बताया कि परासिया विकासखंड स्थित समस्‍त शासकीय प्राथमिक एवं माध्‍यमिक शालाओं में अध्‍ययनरत 23600 छात्र-छात्राओं के बैंक खातों में जमा कराई गई है एसबीआई परासिया द्वारा 127 बच्‍चों के लगभग 12700 रूपए एवं एसबीआई न्‍यूटन द्वारा 231 बच्‍चों के लगभग 23100 रूपए काटे गए हैं कलेक्‍टर के द्वारा अग्रणी बैंक प्रबंधन को निर्देशित किया गया है कि छात्रों को प्रदाय की जाने वाली राशि कल्‍याणकारी योजना अंतर्गत है इसलिए काटी गई राशि तत्‍काल उनके खातों में वापस जमा की जाए।

निरस्‍त हुई अधिसूचना

विधानसभा सत्र में 12 मार्च को विधायक नत्‍थनशाह कवरेती ने पूछा कि जुन्‍नारदेव के व्‍यवहार न्‍यायालय में अपर जिला न्‍यायाधीश, सिविल न्‍यायाधीश एवं प्रथम व द्वितीय वर्ग के बैठने के निर्णय हुए थे यह अधिसूचना किस कारण निरस्‍त की गई। लोक निर्माण मंत्री रामपाल सिंह ने बताया कि उक्‍त अधिसूचना निरस्‍त की गई है श्री कवरेती द्वारा पूछे एक गए अन्‍य प्रश्‍न में स्‍कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिले में अनुदान प्राप्‍त 31 अशासकीय विद्यालय संचालित हैं जिनमें 90 अध्‍यापक कार्यरत हैं अनुदान प्राप्‍त संस्‍थानों में कार्यरत शिक्षकों की सेवानिवृत्ति उपरांत अनुदान बंद कर दिया जाता है।

नियमों में संशोधन की चल रही कार्रवाई

विधायक जतन उईके द्वारा पूछे गये प्रश्‍न के उत्‍तर में स्‍कूल शिक्षा मंत्री ने जानकारी दी कि शासकीय स्‍कूलों में जो अति‍थि शिक्षक के रूप में 200 दिन तथा न्‍यूनतम तीन शैक्ष्‍ाणिक सत्रोंमें कार्य कर चुके हैं ऐसे अभ्‍यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान करने के संबंध में नियमों में संशोधन की कार्रवाई प्रचलित है श्री उईके द्वारा पूछे गए अन्‍य प्रश्‍न में स्‍कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि मोहखेड़ एवं पांढुर्ना विकासखंड के अंतर्गत 2 माध्‍यमिक शालाएं लेंदाघोंदी एवं पंचमढाना भवन वि‍हीन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *