बच्चों को भयमुक्त वातावरण में शिक्षा दे-कलेक्टर श्री जैन

बच्चों को भयमुक्त वातावरण में शिक्षा दे-कलेक्टर श्री जैन 

कुकड़ा जगत व जवाहर शाला में मिल बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम संपन्न

छिन्दवाडा/ 26 अगस्त 2017/ कलेक्टर श्री जे.के.जैन की अध्यक्षता में आज शासकीय माध्यमिक शाला कुकड़ा जगत और शासकीय जवाहर माध्यमिक शाला छिन्दवाडा में मिल बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम संपन्न हुआ । इस कार्यक्रम में कलेक्टर श्री जैन ने बच्चों को 17 ज्ञानवर्धक किताबें भेंट की, प्रेरणास्पद प्रसंग व कहानियां सुनाई और मिठाई भी वितरित की ।

कलेक्टर श्री जैन ने इस अवसर पर कहा कि मिल बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम बड़ा ही अनूठा कार्यक्रम है तथा शिक्षा में सामाजिक सहभागिता का नवीनतम प्रयास है । इस कार्यक्रम से बच्चों के साथ जो जुड़ाव होता है वह बच्चों में कैरियर व दिशा चुनने में सहायक होता है । उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम से पुराने लोगों के अनुभव से सीखने का मौका मिलता है । विद्यार्थी बुजुर्गो के आदर्श, अनुभव और कहानियों को जीवन में उतारे । उन्होंने शिक्षकों से कहा कि इस कार्यक्रम के उद्देश्य के अनुरूप बच्चों को शिक्षा का अच्छा वातावरण प्रदान करें । उनमें शिक्षा के प्रति रूचि और आकर्षण बनाये रखे । उन्हे पढ़ाने के निर्धारित तरीके में बदलाव लाये तथा स्वयं को ऐसे आदर्श रूप में प्रस्तुत करें जिससे बच्चे उस आदर्श को अपने जीवन में उतार सके । उन्होंने कहा कि शिक्षा बढ़िया और गुणवत्तापूर्ण हो, बोझिल न हो, बच्चों को भयमुक्त वातावरण में शिक्षा दे । उन्होंने बताया कि पहले छोटे बच्चों को संस्कृत के श्लोक याद करा दिये जाते थे, जबकि उस समय उसका अर्थ उतना नही समझ पाते थे, जितना अब समझ पाते है जो व्यक्ति के जीवन में कितना उपयोगी होते है । उन्होंने बहुत ही रौचक शैली में बच्चों को कहानी सुनाते हुये कहा कि जीवन में संयम से परिवर्तन लाया जा सकता है तथा जीवन में कथनी और करनी में अंतर नही होना चाहिये ।

कार्यक्रम में जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक श्री जी.एल.साहू ने कहा कि शिक्षकों को आदर्श आचरण अपनाना चाहिये, क्योंकि बच्चें शिक्षक का मूल्यांकन करते है और अच्छे-बुरे शिक्षकों को हमेशा याद रखते है । कार्यक्रम में बच्चों द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किये गये तथा उपस्थित अतिथियों द्वारा प्रेरणादायी कहानी सुनाने के साथ ही गीत प्रस्तुत किये गये । कार्यक्रम में बी.आर.सी., शाला के प्रधान पाठक श्री के.के.मिश्रा और शिक्षकों के साथ ही सभी विद्यार्थी उपस्थित थे ।

जवाहर शाला में भी सहभागिता- कलेक्टर श्री जैन ने मिल बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रम के अंतर्गत शासकीय जवाहर माध्यमिक शाला में भी सहभागिता की । इस कार्यक्रम में कलेक्टर की पत्नी श्रीमती शुभ्रता जैन और उप पंजीयक श्रीमती कीर्ति बघेल ने भी सहभागिता कर बच्चों को अच्छे कार्यो को करने की प्रेरणा दी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *