चौरई  ( छिंदवाड़ा) /  छिंदवाड़ा जिले के चौरई जनपद के ग्राम पंचायत लोनीकला में रेत ठेकेदार  द्वारा गत 3 माह से  अवैध रेत खनन की रोकथाम एवम उचित कार्यवाही हेतु जंन अधिकार सेवा समिति के अध्यक्ष संदीप रघुवंशी एवम ग्रामीणों द्वारा ज्ञापन   दिया  गया ।


इस संबंध में जानकारी देते हुए जन अधिकार सेवा समिति के अध्य्क्ष संदीप रघुवंशी ने बताया कि ग्राम पंचायत लोनी कला कार्यालय खनिज शाखा छिंदवाड़ा द्वारा खसरा नंबर 240 कुल रकबा 16हेक्टेयर में से मात्र 2 हेक्टेयर की खदान स्वीकृत की गई है जो की ठेकेदार द्वारा ली गई है किंतु ठेकेदार   द्वारा लीज़ क्षेत्र 2 हेक्टेयर के अतिरिक्त विगत 3 माह से जलभराव क्षेत्र स्टॉप डेम के गेट निकाल कर पानी बहाकर रेत निकाला जा रहा है ।

जिले के प्रसिद्ध श्री राम जानकी मंदिर के पीछे पेंच घाट के सामने से लेकर कौआ खेड़ा के सामने की नदी  तक का खसरा न 240 का कुल रकबा  16 हेक्टेयर में जगह जगह  जे सी बी वनटेन टूटेन नदी में उतार कर खनन किया गया है  ।
हम सभी ग्रामवासी निवेदन करते हैं कि सिंचाई और ग्राम के मवेशियों को गर्मी के दिनों में पानी पीने हेतु जल्द से जल्द गेट लगवा कर पानी भरवाया जाए और ठेकेदार द्वारा किए गए अवैध खनन पर उचित कार्रवाई की जाए यही हम सभी ग्राम वासियों की मांग है और इस हेतु हम सभी ज्ञापन दे रहे हैं।

इस हेतु का ज्ञापन ग्राम वासियों द्वारा जन सेवा समिति के अध्यक्ष संदीप रघुवंशी की अध्यक्षता में तहसीलदार को भी सौपी गई ।

न्यूज़ सोर्स : रेत के अवैध खनन की रोकथाम एवम उचित कार्यवाही हेतु दिया ज्ञापन