आप सब म्हारा ऊपर विश्वास रांखो हंऊ छै तुम्हारा साथऽ उन बखत तुम्हारों मामों टंट्या मामों थों, नऽ अबऽ हंऊ तुम्हारों मामों शिवराज मामों छें। कई बात की चिंता मत करजो। ई यात्रा क्रांतिकारी जननायक टंट्या मामा की गौरव यात्रा छे। ऊ निमाड़ का गौरव आय मध्य प्रदेश का गौरव आय ऊ पूरा देश का गौरव आय‘‘ क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा की गौरव यात्रा के शुभारंभ अवसर पर खंडवा जिले में जननायक टंट्या मामा की जन्म-स्थली बड़ौद अहीर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निमाड़ी में यह बात कही।
    भारत माता एवं जननायक टंट्या मामा के जय-घोष के साथ प्रारंभ करते हुए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है कि जननायक टंट्या मामा पूरे देश के लिए वंदनीय एवं पूज्यनीय है। उन्होंने क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा का यशगान करते हुए कहा कि टंट्या मामा ने शोषण एवं अन्याय के विरूद्ध शंखनाद किया। उन्होंने अंग्रेजों से धन एवं अनाज को लूटकर भूखे एवं जरूरतमंदों के बीच में बाँटा। प्रदेश के इस महान क्रांतिकारी को हमारा नमन है। क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा के बलिदान दिवस को प्रदेश सरकार गौरव दिवस के रूप में मना रही है।  
टंट्या मामा के वंशजों को किया सर झुकाकर नमन
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच पर आसीन टंट्या मामा के वंशजों श्रीमती सोनीबाई जयसिंग, श्री वासुदेव सिरसाटे एवं श्री हेमराज सिरसाटे का पुष्प-गुच्छ देकर स्वागत एवं अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि हमारे लिये गौरव की बता है कि जननायक टंट्या मामा के वंशज हमारे मध्य मौजूद हैं। मैं उन्हें सर झुकाकर नमन करता हूँ।
गौरव कलश यात्रा में पावन माटी कलश पर ही पुष्पांजलि अर्पित होगी
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जननायक टंट्या मामा गौरव कलश यात्रा के पातालपानी पहुँचने तक पावन माटी कलश पर ही पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस यात्रा में    किसी भी नेता का पुष्प-हारों से सम्मान नहीं होगा।
पातालपानी नव-तीर्थ के रूप में होगा विकसित
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जननायक टंट्या मामा के बलिदान स्थल पातालपानी को नव-तीर्थ के रूप में विकसित कर वहाँ विशाल प्रतिमा स्थापित की जायेगी। उन्होंने कहा कि पातालपानी रेलवे स्टेशन का नामकरण टंट्या मामा रेलवे स्टेशन रखने के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेजा जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर स्थित भंवरकुंआ चौराहे का नामकरण जननायक टंट्या मामा के नाम पर होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आईएसबीटी इंदौर बस स्टैण्ड का नाम भी जननायक टंट्या मामा बस स्टैण्ड होगा। 
सभी को आवास का अधिकार मिलेगा
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश की धरती पर सभी पात्र परिवार को जिनके पास रहने के लिए जमीन नहीं है, उन्हें आवास बनाने के लिए प्लॉट दिया जायेगा। पहले प्लॉट और उसके बाद मकान बनाने के लिए शासन की आवास योजनाओं में सहायता दी जायेगी, जिससे कि वे अपने पक्के आवास में रह सकें।
एक साल में भरेंगे सभी बैकलॉग के पद
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में रिक्त पड़े बैकलॉग के एक लाख से अधिक सरकारी पदों को प्राथमिकता से भरा जाएगा। लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध कराने और अधिक से अधिक रोजगार देने के लिये आजीविका मिशन के तहत कार्य कर रहे समूहों को सरकार सस्ते ऋण उपलब्ध करवायेगी।
बहनों को घर में ही नलों से मिलेगा पानी
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहनों को पानी लेने के लिये अब कहीं और नहीं जाना पड़ेगा। सरकार द्वारा श्जल जीवन मिशनश् में टोंटी वाले नल से हर घर पानी पहुँचाया जायेगा। सरकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए अभियान चलाकर कार्य करेगी। 
शोषण तथा अन्याय के विरूद्ध अभियान चलाकर बदलेंगे जिंदगी
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के विरूद्ध होने वाले शोषण तथा अन्याय के विरूद्ध अभियान चलाकर उनकी जिंदगी में बदलाव लाने के लिये सरकार कृत संकल्पित है। उन्हें हर प्रकार के शोषण और अन्याय से मुक्ति दिलाई जाएगी। सरकार इस दिशा में नियमित रूप से कार्य कर रही है। साहूकारी प्रथा से मुक्ति दिलाने के लिये प्रदेश सरकार ने नियम बनाए हैं, जिसमें जनजाति वर्ग द्वारा 20 अगस्त तक लिये गये समस्त ऋण को माफ कर दिया गया है। गरीबों की जिदंगी बदलना मध्यप्रदेश सरकार का उद्देश्य है।
मुख्यमंत्री ने किया आव्हान, पातालपानी आकर दें पुष्पांजलि
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी से आव्हान किया कि 4 दिसम्बर को जननायक टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर पातालपानी आकर आजादी के वीर नायकों को पुष्पांजलि अर्पित करें। उन्होंने कहा कि आज जननायक टंट्या मामा की जन्म-स्थली बड़ोद अहीर से पवित्र माटी का कलश लिये गौरव यात्रा गाँव-गाँव जायेगी, जहाँ माटी कलश पर पुष्प-वर्षा होगी। यात्रा 4 दिसम्बर को इंदौर जिले के महू स्थित पातालपानी पहुँचेगी।
    कार्यक्रम में खजुराहो सांसद श्री व्ही.डी. शर्मा, खंडवा सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल, वन मंत्री डॉ. कुँवर विजय शाह, पंधाना विधायक श्री राम दांगोरे, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, मांधाता विधायक श्री नारायण पटेल सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : उन बखत तुम्हारों मामों टंट्या मामों थों, नऽ अबऽ हंऊ तुम्हारों मामों शिवराज मामों छें