भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। देश के सबसे बड़े बैंक के ग्राहक 11 दिसंबर को कुछ देर के लिए बैंक की योनो, योनो लाइट, यूपीआइ और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं का प्रयोग नहीं कर पाएंगे। 11 दिसंबर को मेंटेनेंस के काम के चलते भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की यह सेवाएं बाधित रहेंगी। बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित करते हुए यह बताया है कि, "शनिवार यानी 11 दिसंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं बंद हो जाएंगी।" एसबीआइ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से बैंक के ग्राहकों को इससे संबंधित जानकारी भी उपलब्ध कराई है।

एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में सूचित करते हुए यह लिखा है कि, "शनिवार 11 दिसंबर को एसबीआई के ग्राहक 3000 मिनट तक इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, यूपीआई जैसी सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। हम अपने सम्मानित ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे साथ रहें क्योंकि हम बेहतर बैंकिंग अनुभव प्रदान करने का प्रयास करते हैं।"

इसके अलावा स्टेट बैंक ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा है कि, "हम 11 दिसंबर 2021 की रात 23:30 बजे से 04.30 (3000 मिनट) तक प्रौद्योगिकी उन्नयन का कार्य करेंगे। इस अवधि के दौरान, इंटरनेट बैंकिंग, योनो ,योनो लाइट और यूपीआई की सेवाएं अनुपलब्ध रहेंगी। हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और आपसे अनुरोध है कि हमारे साथ रहें।"

मौजूदा समय में बैंकिंग से जुड़े अधिकतर काम ऑनलाइन या डिजिटल तरीके से होने लग गए हैं। खास तौर पर डेली पेमेंट या पैसा ट्रांसफर करने जैसे काम तो अधिकतर लोग ऑनलाइन तरीके से ही करते हैं। ऐसे में एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग, योनो, योनो लाइट, योनो बिजनेस और यूपीआइ की सेवाएं बाधित रहने से लोगों को पेमेंट और पैसा ट्रांसफर करने में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग के जरिए बैलेंस चेक करने, पासबुक चेक करने और इस तरह के अन्य ऑनलाइन बैंकिंग कामों में रुकावट हो सकती है।