भोपाल. कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल की एक चिट्ठी से मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी (MPCC) में हड़कंप मच गया है. वेणुगोपाल ने पीसीसी से उसके काम की रिपोर्ट मांग ली है और 9 जनवरी को दिल्ली में मीटिंग बुलायी है. इसलिए अब नेता परेशान हैं कि वो क्या जवाब दें क्योंकि पार्टी का एक भी कार्यक्रम और अभियान पूरा नहीं हो पाया है.

कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी को एक चिट्ठी लिखी है. इसमें उन्होंने पार्टी के काम काज का ब्यौरा मांगा है. इसमें प्रदेश इकाई की ओर से राज्य में चलाए गए जन जागरण अभियान, सदस्यता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की पूरी जानकारी देने के लिए कहा गया है. कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने 9 जनवरी को दिल्ली में बैठक बुलाई है. उसमें प्रदेश इकाई के कामकाज और चलाए गए कार्यक्रमों की समीक्षा की जाएगी.

आनन-फानन में जुटाई जा रही है जानकारी
कांग्रेस महासचिव के जानकारी मांगने के बाद पीसीसी में हड़कंप के हालात हैं. पार्टी ने आखिरी दौर में जन जागरण अभियान को सभी 52 जिलों तक पहुंचाने के निर्देश दे दिए हैं. महंगाई के खिलाफ चलाए जा रहे जन जागरण अभियान से जुड़े कई लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है. फिलहाल पीसीसी के पास जन जागरण अभियान और उसके जरिए मिस्ड कॉल से लोगों को जोड़ने की पूरी जानकारी नहीं है. पार्टी अब आनन फानन में प्रदेश भर से सदस्यता अभियान और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की भी जानकारी जुटा रही है.


एक भी काम पूरा नहीं
कांग्रेस पार्टी ने 2023-24 के चुनाव से पहले राज्यों में खुद को मजबूत बनाने के लिए महंगाई बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर जन जागरण अभियान चलाने के निर्देश दिए थे. पार्टी ने राज्य में पिछली बार के मुकाबले इस बार ज्यादा सदस्यों को जोड़ने का लक्ष्य दिया था. केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार के खिलाफ वक्ता तैयार करने और कार्यक्रम चलाने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किए थे. लेकिन हकीकत यह है कि कांग्रेस पार्टी का जन जागरण अभियान सभी 52 जिलों तक डेढ़ महीने बाद भी नहीं पहुंच पाया. पार्टी अब कांग्रेस महासचिव के पत्र के बाद जानकारी जुटा रही है. प्रशिक्षण कार्यक्रम लेकर भी पूरे प्रदेश में पार्टी नहीं पहुंच पाई. 9 जनवरी को होने वाली बैठक से पहले प्रदेश इकाई आंकड़े जुटाकर रिपोर्ट तैयार कर रही है. ताकि मीटिंग में कुछ तो बता सके.

कांग्रेस का बयान
प्रदेश में जन जागरण अभियान के प्रभारी पीसी शर्मा ने कहा महंगाई के खिलाफ मिस्ड कॉल के जरिए लोगों को जोड़ने का अभियान चलाया गया था. इसमें लाखों की संख्या में लोगों के मिस्ड काल आये हैं. लेकिन सही आंकड़ा अभी नहीं है. इसकी जानकारी जुटाई जा रही है. पार्टी को पूरी जानकारी दी जाएगी.